E-Vidya-Vahini

Jharkhand : ई-विद्यावाहिनी में हाजिरी नहीं बना रहे 3 हजार से अधिक शिक्षक, निदेशक ने दिए ये आदेश

झारखंड
Spread the love

रांची (Jharkhand) झारखंड के सरकारी स्‍कूलों में कार्यरत 3 हजार से अ‍धिक शिक्षक ई-विद्यावाहिनी में हाजिरी नहीं बना रहे हैं। इसका खुलासा झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद् के विश्‍लेषण में हुआ है। इसके बाद राज्‍य परियोजना निदेशक किरण कुमारी पासी ने 10 जुलाई, 2023 को इसे लेकर एक आदेश जारी किया है। इसकी जानकारी सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी-सह-जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को भी दी है।

निदेशक ने आदेश में लिखा है कि राज्य अंतर्गत संचालित सभी सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में कार्यरत सभी प्रकार के शिक्षक और गैर शिक्षा कर्मियों द्वारा अपनी उपस्थिति ई-विद्यावाहिनी के माध्यम से दर्ज किया जाना है।

राज्य कार्यालय से विश्लेषण के क्रम में यह पाया गया है कि 15 जून से 6 जुलाई, 2023 के बीच 1167 विद्यालयों के किसी भी शिक्षकों द्वारा अपनी उपस्थिति ई-विद्यावाहिनी के माध्यम से दर्ज नहीं की जा रही है। साथ ही, 3297 ऐसे शिक्षक हैं, जिनके द्वारा 15 जून से 6 जुलाई, 2023 के बीच एक भी दिन अपनी उपस्थिति ई-विद्यावाहिनी के माध्यम से दर्ज नहीं की गई है।

निदेशक ने लिखा है कि निर्देशानुसार उक्‍त 1,167 विद्यालय और 3,297 शिक्षकों की सूची प्रेषित की जा रही है। निर्देश दिया जाता है कि जिन विद्यालयों के शिक्षकों द्वारा अपनी उपस्थिति ई-विद्यावाहिनी के माध्यम से दर्ज नहीं की जा रही है, वैसे विद्यालयों में जिला के District MIS Coodinator और Block MIS Coodinator या अन्य जानकार, पदाधिकारी/कर्मियों को संबंधित विद्यालय में भेजें। उपस्थिति दर्ज करने में हो रही कठिनाइयों का निवारण कराना सुनिश्चित करें।

शिक्षका उपस्थिति दर्ज करने संबंधित एक विस्तृत मार्गदर्शिका ई-विद्यावाहिनी के Help/FAQ Section उपलब्ध है। साथ ही, राज्य कार्यालय द्वारा भी समय-समय पर जिला के District MIS Coodinator और Block MIS Coodinator को शिक्षक उपस्थिति दर्ज करने संबंधी विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गयी है।