Bihar में फिर एक ट्रेन भटक गई रास्ता, जाना था दिल्ली पहुंच गई कहीं और… 3Km. गलत रास्ते पर चलने के बाद ड्राइवर ने लगाई इमरजेंसी ब्रेक

बिहार देश
Spread the love

बेगूसराय। घोर लापरवाही की खबर बिहार से आई है। यहां फिर एक ट्रेन रास्ता भटक गई। पूर्व मध्य रेलवे अंतर्गत बरौनी जंक्शन से नई दिल्ली जाने वाली ट्रेन संख्या-02563 स्पेशल ट्रेन 1182 किमी की दूरी तय करने के लिए नई दिल्ली जा रही थी।

बरौनी जंक्शन पर 7:40 में अपने निर्धारित समय पर खुलकर मुजफ्फरपुर स्टेशन 9:30 में पहुंच गई। इसके बाद डायवर्ट रूट मोतिहारी होकर जाना था, लेकिन परिचालन विभाग ने इस ट्रेन को हाजीपुर रूट का सिग्नल दे दिया। इसके बाद ट्रेन इसी गलत रास्ते पर चलने लगी।

बताया जा रहा है कि लोको पायलट की सूझबूझ से एक बड़ा रेल हादसा टल गया। हुआ यूं कि बिहार में फिर स्पेशल ट्रेन रास्ता भटक गई। हालांकि, स्टेशन से 2 किलोमीटर आगे जाने के बाद ड्राइवर को रूट गलत लगा, तब उसने ट्रेन को रोककर स्टेशन मास्टर से बातचीत की।

बिहार के माड़ीपुर ब्रिज के पास पहुंचने पर ट्रेन जब रामदयालुनगर की ओर जाने लगी, तब लोको पायलट ने कॉशन देखा। तब इस बात का खुलासा हुआ कि ट्रेन गलत दिशा में जा रही है।

रेल सूत्रों के मुताबिक ट्रेन 3 किलोमीटर से अधिक की दूरी गलत रास्ते पर तय कर चुकी थी। लोको पायलट को जब इस बात का एहसास हुआ कि उसकी ट्रेन गलत दिशा में जा रही है फिर उसने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका और कंट्रोल रूम को सूचना दी।

लोको पायलट की सूचना के बाद मुख्यालय तक हड़कंप मच गया। इसके बाद ट्रेन को वापस जंक्शन पर लाया गया। कुछ देर बाद मोतिहारी रूट का सिग्नल देकर रवाना किया गया।

अब इस रास्ता भटकने वाली ट्रेन के मामले में मुजफ्फरपुर जंक्शन पर कार्यरत ऑन ड्यूटी पैनल ऑपरेटर अजित कुमार एवं पैनल प्रभारी सुरेश प्रसाद सिंह को तत्काल पर प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। इन दोनों पर कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में कार्रवाई हुई है। घटना की जांच के आदेश पूर्व मध्य रेलवे ने दे दिए हैं।