बेरमो अनुमंडल में दिन के उजाले में चल रहा कोयले का काला खेल

झारखंड
Spread the love

प्रशांत अंबष्‍ठ

गोमिया। झारखंड के बोकारो जिले के बेरमो अनुमंडल में दिन के उजाले में कोयले का काला खेल चल रहा है। घने जंगलों के बीच अवैध सुराग बनाकर मजदूर कोयला निकाल रहे हैं। उसे माफियाओं को देने का काम कर रहे हैं। वही, स्वांग गोविंदपुर में रात के अंधेरे में करीब पांच सौ की सांख्या में लोग जान जोखिम में डाल कर माइंस में उतर आते हैं।

कोयले का अवैध कारोबार इस अनुमंडल में कभी नहीं रुका है। भविष्‍य में भी रूकने की उम्‍मीद नहीं है। बोकारो थर्मल थाना से महज पांच किलोमीटर की दूरी पर यह खेल चल रहा है। हालांकि कोई देखने वाला नहीं है।

जहां सुरंग बनाकर मजदूर कोयला निकाल रहे हैं। वह जंगली इलाका बोकारो थर्मल, पेंक नारायणपुर और गांधी नगर थाना क्षेत्र से सटा हैं। वहां दर्जनों सुरंग बने हुए हैं। सुरंगों से कोयला निकालकर बोरियों में भरकर जमा कर रखा जाता है। उसे दो पहिया वाहन के माध्यम से माफियाओं तक पहुंचाया जा रहा है।

बोकारो जिले के बेरमो अनुमंडल क्षेत्र के बोकारो थर्मल, महुआटांड़, जागेश्वर, विहार, गांधी नगर, पेटरवार, बेरमो, पेंक नारायणपुर, दुग्दा, बोकारो झरिया, चंद्रपुरा थाना इलाकों से सुरंग बनाकर कोयले का अवैध कारोबार हो रहा है।

प्रतिदिन इन इलाकों से करोड़ों का कोयला मंडियों में भेजा जा रहा है। सुरंग से कोयला निकालने वाले मजदूर करने पर वह कहते हैं कि पेट, घर परिवार के लिए यह काम करते हैं। मजदूरों ने बताया कि दिन के 10 बजे वह सुरंग में घुसते हैं और शाम 6 बजे कोयला काटकर बोरियों में भरकर उसे निकालने का काम करते हैं।

एक मजदूर 10 बोरा कोयला प्रतिदिन काट कर निकालता है। उसे प्रति बोरा ₹40 मिलता है। सुरंग के पास से बोरियों में भरकर कोयला को दो पहिया से ले जाने वाले व्यक्ति ने बताया कि वह इस कोयला को प्रति बोरा डेढ सौ रुपये में बेचने का काम करता है।

इस मामले को लेकर जिले के पुलिस पदाधिकारी और अनुमंडल के एसडीपीओ से बात करने पर उन्‍होंने इस तरह के कोयले का कारोबार होने से ही इंकार कर दिया।

पूर्व मंत्री माधवलाल सिंह ने कहा कि वे अवैध खनन और अवैध कारोबार को लेकर लगातार पुलिस अधीक्षक सहित अन्‍य को सूचना देते रहे हैं। सिंह ने अपने अंदाज में कहा ‘सब लुटेरा हथू जी सब लूटे में लगल हथु और कोई सुने वाला नहीं है इस राज्य में।‘ उन्होंने कहा कि जब पैसे और पैरवी पर अधिकारियों की पोस्टिंग और ट्रांसफर होगा, तो ये सब होगा ही।

उधर, गोमिया विधायक डॉक्टर लंबोदर महतो ने कहा कि इस खेल में सभी लोग मिले हुए है। बेरमो अनुमंडल में कई ऐसे पुलिस पदाधिकारी हैं, जो यहां सब इंस्पेक्टर और इंस्पेक्टर रहे हैं। अब वह डीएसपी और इंस्पेक्टर है। ऐसे में उन्हें अनुभव का लाभ मिलता है। सब पता रहने के कारण वे अवैध कारोबार करा रहे हैं। अवैध वसूली भी करा रहे हैं।

विधायक ने कहा कि वर्तमान सरकार ऐसे पदाधिकारियों को जिले में भेज कर अवैध कारोबार करने में जुटी हुई है। वर्तमान समय में कोयला, लोहा और बालू का अवैध कारोबार पूरे जोर-शोर से बेरमो अनुमंडल क्षेत्र में चल रहा है। यही हाल पूरे झारखंड का है। उन्होंने कहा कि सरकार को यह जांच करनी चाहिए कि कौन से अधिकारी के परिजन और रिश्तेदार इस धंधे में संलिप्त हैं।