बंजर जमीन से पानी निकालने के देसी जुगाड़ से सब हैरान, अब तक 35 लाख लोग देख चुके हैं ये वीडियो, आप भी देखें

देश नई दिल्ली वायरल
Spread the love

नई दिल्ली। पानी अनमोल है। इसे जरूरत के हिसाब से खर्च करें, बर्बाद बिल्कुल न करें। जी हां! शहरों में पानी की कोई कमी नहीं, वहीं कई ऐसी जगहें भी हैं, जहां आज भी पानी की किल्लत है। आज भी कुछ लोग मीलों दूर चलकर बंजर जमीन से पानी को निकालने की हर संभव कोशिश करते नजर आते हैं।

ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है, जिसमें दो महिलाएं पानी निकालने के लिए गजब का जुगाड़ लगाती नजर आ रही है। वीडियो में आप देख ही सकते हैं पानी के लिए महिलाएं कितनी जद्दोजहद और संघर्ष कर रही हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर इस वीडियो को शेयर किया गया है, जिसे खूब देखा और शेयर किया जा रहा है। वीडियो में बंजर जमीन पर खड़ी दो महिलाओं को पानी की आस लगाते देखा जा रहा है। महिलाएं बंजर जमीन से पानी निकालने के लिए गजब का देसी जुगाड़ लगाती नजर आ रही हैं।

वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे महिलाएं प्लास्टिक के पाइप को जमीन के अंदर डालकर पानी निकालने की कोशिश में जुटी हैं। संघर्ष की कहानी बयां करते इस वीडियो में देखा जा सकता है कि महिलाएं सिर्फ एक बाल्टी पानी जमा करने के लिए कितनी मेहनत कर रही हैं।

यह वीडियो जहां और लोगों को सीख दे रहा है। वहीं पानी की अहमियत को भी दर्शा रहा है। वीडियो में महिलाओं का संघर्ष देखकर लोग कह रहे हैं कि जो मिले उसके लिए शुक्रगुजार रहना चाहिए।

32 सेकंड के इस वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे जमीन में से पानी निकालने के लिए महिलाएं एक पाइप लगाए हुए हैं, जिसमें एक और पाइप अंदर डला हुआ है, जो कि रस्सी से बंधा हुआ है। रस्सी को दोनों ओर से महिलाएं पकड़े हुए नजर आ रही हैं।

इस वायरल वीडियो को अब तक 3.4 मिलियन बार देखा जा चुका है, जबकि 60 हजार से ज्यादा लोग इस वीडियो को लाइक कर चुके हैं। वहीं 14 हजार से ज्यादा लोगों ने इस वीडियो को रीट्वीट किया है। वीडियो देख चुके यूजर्स इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, ‘ये सच्चाई है।’ दूसरे यूजर ने लिखा, ‘आपके पास जो है उसके लिए शुक्रगुजार रहें।’