सचिव का निर्देश, हर हाल में जून तक शुरू करें धनबाद पेयजल आपूर्ति योजना

झारखंड
Spread the love

  • रांची और अन्‍य पेयजलापूर्ति योजनाओं के काम में तेजी लायें

रांची। झारखंड की राजधानी रांची में लगभग नये 2.20 लाख आवासों तक पानी पहुंचाने के काम को लेकर नगर विकास सचिव विनय कुमार चौबे ने गंभीरता दिखाई है। इसके अलावा शहर के सीवरेज ड्रेनेज का डीपीआर जल्द बना कर काम शुरू करने का निर्देश जुडको के अधिकारियों को दिया है। मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित कार्यालय में 9 जून को लंबित कार्यों की समीक्षा के क्रम में चौबे ने यह निर्देश दिये।

सिवरेज ड्रेनेज का काम शीघ्र शुरू करें

सचिव ने कहा कि‍ पाइप लाइन बिछाने में किसी साईट पर अड़चन आ रही हो तो अन्य विभागों से समन्वय स्थापित कर हर हाल में पेयजलापूर्ति की योजनायें पूरी कर आम लोगों को राहत पहुंचाएं। शहर के सिवरेज ड्रेनेज का विस्तृत कार्य प्रतिवेदन (डीपीआर) शीघ्र बनाकर कार्य शुरू कराया जाये। इसके लिए संस्था एनजेएस को डीपीआर बनाने के लिए परामर्शी नियुक्त किया गया है। इस कार्य को चार जोन में बांटा गया है। जोन एक का कम रांची नगर निगम द्वारा कराया जा रहा है, जबकि शेष तीन जोन का काम जुडको कर रहा है।

सुंदरीकरण का कार्य जल्द आरंभ करें

चौबे ने रांची के अलबर्ट एक्का चौक से चडरी होते हुए कचहरी चौक और राजकीय पुस्तकालय वाली सड़क को शामिल करते हुए चौड़ीकारण और सुंदरीकरण का काम ससमय शुरू करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही न्यू मार्केट के विकास एवं सुंदरीकरण का कार्य जल्द आरंभ कराने के लिए कहा।

रामनवमी तक काम पूरा हो

सचिव ने इस बात पर जोर दिया कि‍ अगले रामनवमी तक हर हाल में निवारणपुर स्थित तपोवन मंदिर और उसके आसपास के विकास के कार्य को अवश्य पूरा कर लिया जाये।

एक लाख घरों को पानी मिलेगा

सचिव ने निर्देश दिया कि‍ जून 24 तक धनबाद पेयजलापूर्ति योजना से जलापूर्ति शुरू करा दिया जाये। इस योजना से लगभग एक लाख से अधिक घरों को पानी मिल पायेगा। आदित्यपुर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण का काम भी जून के अंत तक शुरू करा देने के लिए कहा।

गढ़वा रिवर फ्रंट का काम शुरू करें

गढ़वा रिवर फ्रंट का काम भी जून तक शुरू करने का आदेश दिया। सचिव ने डोमचांच, धनवार, हरिहरगंज, महागामा, बड़हरवा, वंशीधर नगर, कपाली, ड़कीसरैया और छतरपुर नगर निकायों में पेयजलापूर्ति योजना पर शीघ्र कार्य शुरू कराने का निर्देश दिया।