E-Vidya-Vahini

Jharkhand : ई-विद्यावाहिनी पर हाजिरी बनाने में शिक्षकों के छूट रहे पसीने, बढ़ा टेंशन

झारखंड
Spread the love

रांची (Jharkhand)। गर्मी की छुट्टी के बाद झारखंड के कई जिलों के सरकारी स्‍कूल खुल गए हैं। कई जिलों में जल्‍द ही स्‍कूल खुलने वाले हैं। विभाग ने पहले ही शिक्षकों को ई-विद्यावाहिनी पर हाजिरी बनाने के निर्देश दिए हैं। विभाग ने कहा है कि स्‍कूल से 100 मीटर की परिधि में उपस्थिति दर्ज करानी है। अब इसे लेकर शिक्षकों का टेंशन बढ़ गया है।

दरअसल, विभाग ने साफ कर दिया है कि ई-विद्यावाहिनी में दर्ज हाजिरी के आधार पर ही शिक्षकों को वेतन का भुगतान किया जाएगा। हाजिरी नहीं बनाने वालों को वेतन नहीं मिलेगा। इसे लेकर साफ-साफ निर्देश दिए गए हैं। इस मामले में कई जिलों के उपायुक्‍त भी शिक्षकों पर कार्रवाई के निर्देश दिए जा चुके हैं।

शिक्षकों का कहना है कि 2.2.5 वर्जन लॉन्‍च होने के बाद उनकी परेशानी बढ़ गई है। हाजिरी बनाने में कई तरह की परेशानी हो रही है। कई शिक्षक संगठन इसमें ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन हाजिरी बनाने की छूट देने की मांग भी की है। हालांकि विभाग ने इसे खारिज कर दिया है।

कई शिक्षकों का कहना है कि स्कूल में रहते हुए भी एप पर हाजिरी बनाने पर यह विद्यालय से बाहर का लोकेशन बता रहा है। बायोमेट्रिक हाजिरी बन रही है। सीन भी हो रहा है, परंतु नेट पर नहीं दिख रहा है।

कुछ शिक्षकों का कहना है कि ई विद्यावाहिनी के पुराने वर्जन में बीमार होने के बाद भी अनुपस्थित दिख रहा था। नये में विद्यालय में रहने के बाद भी बाहर बताता है।

कई शिक्षकों की परेशानी है कि वे नये एप में हाजिरी बना रहे हैं। फिर भी सीन करने के बाद शो नहीं कर रहा है। शिक्षक अपने स्‍तर पर इस समस्‍या के निराकरण में लगे हुए हैं। हालांकि इसका हल नहीं निकल पा रहा है।

विभाग के अफसरों का कहना है कि अब ई-विद्यावाहिनी का नया वर्जन 2.2.6 लॉन्‍च किया गया है। इसमें खामियों को दूर कर दिया गया है। उन्‍होंने उम्‍मीद जताया कि अब इसमें किसी तरह की समस्‍या नहीं होगी। स्‍कूल के 100 मीटर के दायरे में ही हाजिरी बन पाएगी।