Jharkhand : उत्‍कृष्‍ट विद्यालय के संचालन से खड़ी हुई नई समस्‍या, विधायक ने सचिव को कराया अवगत

शिक्षा झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड (Jharkhand) में शुरू किये गये 80 उत्कृष्ट विद्यालय के संचालन से अब नई समस्‍या उभर आई है। इससे बोकारो विधायक बिरंची नारायण ने शिक्षा सचिव के रवि कुमार को अवगत कराया है। उन्‍होंने विद्यार्थियों के भविष्‍य के मद्देनजर वैकल्पिक व्‍यवस्‍था होने तक उन्‍हें इसी स्‍कूल में पढ़ने की इजाजत देने का आग्रह किया।

विधायक ने कहा है कि सरकार के निर्णय के अनुसार राज्य के 80 माध्यमिक व उच्चतर विद्यालयों को सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के नाम से अंग्रेजी माध्यम से संचालित कराने की योजना है। इसी क्रम में बोकारो विधानसभा क्षेत्र के राम रूद्र +2 उच्चतर माध्यमिक स्कूल को भी सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के रूप में घोषित किया गया है।

इसके तहत अब इस विद्यालय में क्लास 9 में मात्र 80 विद्यार्थियों का ही नामांकन होना है। इस कारण पूर्व से अध्ययनरत शेष विद्यार्थियों का क्या होगा? राम रूद्र +2 उच्चतर माध्यमिक स्कूल में प्रतिवर्ष क्लास 9 में 700-750 विद्यार्थियों का नामांकन होता रहा है।

राम रुद्र +2 उच्चतर माध्यमिक स्कूल के आसपास कोई अन्य विद्यालय भी नहीं है। इससे चास/चास बाजार के क्लास 8 के उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए क्लास 9 में नामांकन का कोई भी विकल्प आसपास में उपलब्ध नहीं है।

बड़ी संख्या में विद्यार्थी, उनके अभिभावकों और शिक्षकों ने इस परेशानी से अवगत कराया है। व्यापक जनहित में आग्रह है कि राम रूद्र +2 उच्चतर माध्यमिक स्कूल के आसपास कोई वैकल्पिक व्यवस्था होने तक उक्त 80 विद्यार्थियों के अतिरिक्त शेष बचे विद्यार्थियों को भी इसी स्कूल में पढ़ने दिया जाय, ताकि उनका भविष्य बर्बाद नहीं हो।

राज्य में ऐसे अन्य विद्यालयों में भी यदि समस्याएं सामने आ रही हैं, तो उसका वैकल्पिक हल निकलते हुए सभी विद्यार्थियों की पढाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराना चाहेंगे।