Jharkhand : ऐसे सरकारी शिक्षकों को बर्खास्‍त करने की बात कही डीसी ने

शिक्षा झारखंड
Spread the love

  • उपायुक्त ने शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा की

पलामू (Jharkhand)। सरकारी शिक्षक के अपने स्थान पर किसी दूसरे व्यक्ति को रखकर शिक्षण का कार्य कराते हुए पाए जाने पर उन्‍हें सीधे बर्खास्त किया जाएगा। उक्‍त बातें पलामू के उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे ने कही। मंगलवार को शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान वे पदाधिकारी और कर्मियों को संबोधित कर रहे थे। समाहरणालय सभागार में आयोजित बैठक में उन्होंने छात्रों का खाता खोलने, छात्रवृत्ति, पोशाक, पाठ्य पुस्तक मध्याह्न भोजन आदि की समीक्षा करते हुए कई निर्देश दिये।

दो वार्डन पर कार्रवाई करने के निर्देश

मैट्रिक के परीक्षा परिणामों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने विश्रामपुर और लेस्लीगंज के तत्कालीन वार्डन के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिये। विश्रामपुर व लेस्लीगंज के कस्तूरबा गांधी विद्यालय का मैट्रिक में रिजल्ट में संतोषजनक नहीं आने पर उपायुक्त ने यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कस्तूरबा के सभी विद्यालयों में बालिकाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले, सभी वार्डन यह सुनिश्चित करें।

बाहरी एजेंसी से काम नहीं लें

उपायुक्त दोड्डे ने स्कूल प्रबंधन समिति को स्कूलों में बेंच, डेस्क, पोशाक या अन्य सामग्री की आपूर्ति के लिये बाहर की एजेंसी से कार्य लेने के बजाय जेएसएलपीएस के स्थानीय स्वयं सहायता समूह से काम कराने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि इस कार्य से स्थानीय महिलाओं को रोजगार में सहूलियत होगी। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि भविष्य में विद्यालयों में किसी भी तरह की सामग्री की आपूर्ति स्थानीय एसएचजी ग्राम संगठन के माध्यम से ही होना चाहिए।

वार्डन को किया जाएगा सस्‍पेंड

उपायुक्त ने कहा कि जिले में बच्चों के शिक्षा से खिलवाड़ किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जायेगी। किसी कस्तूरबा बालिका विद्यालय में बगैर सूचना दिए कोई शिक्षिका अनुपस्थित पाई गई तो संबंधित वार्डन को सस्पेंड किया जायेगा। कोई भी सरकारी शिक्षक अपने स्थान पर किसी दूसरे निजी व्यक्ति को रखकर शिक्षण का कार्य कराते हुए पाया जाता है तो ऐसे शिक्षकों के विरुद्ध सीधे बर्खास्तगी की कार्रवाई की जायेगी।

बैठक में डीडीसी सहित ये मौजूद

मौके पर उप विकास आयुक्त रवि आनंद, जिला शिक्षा अधीक्षक, जिला शिक्षा पदाधिकारी, सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, अकाउंटेंट, बीपीओ, विभिन्न वार्डन समेत अन्य उपस्थित थे।