कोल मिनिस्‍टर्स अवार्ड : कई पुरस्‍कारों से नवाजा गया सीसीएल

झारखंड
Spread the love

रांची। सेंट्रल कोलफील्डस लिमिटेड (सीसीएल) को तीन अलग-अलग श्रेणियों में ‘कोल मिनिस्‍टर्स अवार्ड 2022-23 (Coal Minister’s Award 2022-23)’ से सम्‍मानित किया। नई दिल्ली में 6 जून को आयोजित एक समारोह में केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय मामलों के मंत्री प्रल्हाद जोशी ने यह पुरस्‍कार दिया।

सुरक्षा एवं गुणवत्‍ता के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट कार्य के लिए सीसीएल को प्रथम पुरस्‍कार मिला। सस्‍टेनेबिलिटी (Sustainability) के क्षेत्र में तृतीय पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। यह अवार्ड सीसीएल के सीएमडी पीएम प्रसाद एवं निदेशक तकनीकी (संचालन) राम बाबू प्रसाद ने कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी से प्राप्त किया।

इस अवसर पर महाप्रबंधक मगध-संघमित्रा, हजारीबाग, बरका सयाल एवं अरगडा क्षेत्र को भी उत्‍कृष्‍ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया।

ज्ञातव्‍य हो कि कोयला मंत्रालय ने कोल मिनिस्‍टर्स अवार्ड का सृजन किया है। इसके अंतर्गत सुरक्षा, उत्‍पादन, उत्‍पादकता, सस्‍टेनेबिलिटी, गुणवत्‍ता आदि‍ के क्रियान्‍वयन का आकलन करते हुये बेहतर कार्य करने वाली कोयला कंपनी को यह अवार्ड दिया जाता है। 

सीसीएल सीएमडी पीएम प्रसाद ने कहा कि यह अवार्ड उन कोयला श्रमिकों एवं स्‍टेकहोल्‍डर्स को समर्पित है, जिनके कारण यह मिला है। कंपनी सस्‍टेनेबल माईनिंग के माध्‍यम से देश की उर्जा आकांक्षओं को पूरा करने के लिए अपनी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रही है। सुरक्षा सर्वोपरि है। दुर्घटना मुक्त कार्यस्थल सुनिश्चित करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। कंपनी पर्यावरण संरक्षण और स्थिरता के लिए विभिन्न पहल कर रही है।

वित्‍तीय वर्ष 2022-23 में सीसीएल ने अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए सर्वाधिक 76.09 मिलियन टन (एमटी) कोयला उत्‍पादन कर लक्ष्‍य प्राप्‍त किया। प्रसाद ने कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी, सचिव (कोयला) अमृत लाल मीणा, कोल इंडिया अध्‍यक्ष प्रमोद अग्रवाल, राज्‍य सरकार एवं स्‍टेकहोलडर्स का अवार्ड के लिए आभार व्‍यक्‍त किया।