coal india

Coal India : कोयला मंत्री ने वेतन समझौता पर किया हस्‍ताक्षर

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्‍ली। कोयला कामगारों ने वेतन समझौते पर केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने इसपर साइन कर दिया। अब वेतन समझौता फाइनल होने की बात कही जा रही है। कामगारों को जुलाई, 2023 से नया वेतन मिलने की उम्‍मीद है।

जानकारी के मुताबिक विदेश यात्रा से लौटने के बाद केंद्रीय कोयला मंत्री ने वेतन समझौते पर हस्‍ताक्षर कर दिया। बताया जाता है कि ई मेल के माध्‍यम से इसे कोल इंडिया को लागू करने के लिए भेज दिया गया है। इसे लागू होने से कोल इंडिया, उसकी सहायक कंपनी और एससीसीएल में कार्यरत 2.81 लाख कामगारों को लाभ होगा।

कोलकाता में 20 मई, 2023 को हुई जेबीसीसीआई की 10वीं बैठक वेतन समझौते पर सहमति बनी थी। इसमें प्रबंधन और कोयला यूनियन के प्रतिनिधियों ने हस्‍ताक्षर किए थे। इसके अनुसार कामगारों को बेसिक, वीडीए, एसडीए और अटेस बोनस पर 19 प्रतिशत एमजीबी का प्रावधान किया गया है। भत्‍तों में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है।

समझौते के तहत कामगारों के वेतन में कम से कम 8900 और अधिकतम 32 हजार रुपये की बढ़ोतरी हुई है। कोल इंडिया ने 21 महीने की अवधि के लिए 9252.24 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इसकी जानकारी सेबी को कंपनी ने दी थी। कामगारों को एरियर का भुगतान चार माह में किया जाएगा।