वंदे भारत एक्सप्रेस पर वज्रपात! पुरी से कोलकाता जा रही थी ट्रेन, जानें आगे

अन्य राज्य देश
Spread the love

ओडिशा। बड़ी खबर ओडिशा से आ रही है, जहां भारत की सबसे अत्याधुनिक ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस पर वज्रपात हो गया है। वंदे भारत पर वज्रपात उस वक्त हुआ, जब यह ट्रेन एक नदी को पार कर रही थी। ड्राइवर के केबिन और कई डिब्बों के शीशे टूट गये हैं।

ट्रेन को जाजपुर क्योंझर स्टेशन के पास वैतरणी नदी के बीच में लोहा पुल पर रोक दिया गया है। ट्रेन में सवार यात्री बेहद परेशान हैं। यात्री परेशान हैं, क्योंकि ट्रेन की बिजली भी चली गयी है।

बताया गया है कि ट्रेन भगवान जगन्नाथ की नगरी पुरी से मां काली की नगरी कोलकाता (हावड़ा) जा रही थी। इसी दौरान जाजपुर स्टेशन के पास वैतरणी नदी पार करते समय वज्रपात हो गया। वज्रपात की वजह से ड्राइवर के केबिन के अलावा कुछ यात्री डिब्बों के शीशे भी क्षतिग्रस्त हो गये हैं। वज्रपात के बाद ट्रेन को नदी के बीच में पुल पर रोक दिया गया है।

हालांकि, रेलवे का कहना है कि ट्रेन पर वज्रपात नहीं हुआ है। आंधी-तूफान और वर्षा की वजह से ट्रेन के कुछ कांच टूट गये हैं। इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि भीषण आंधी-तूफान के साथ बारिश हो रही थी और इसी दौरान वज्रपात हुआ, जिसकी वजह से पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पर चलने वाली ट्रेन की बिजली व्यवस्था चरमरा गयी।

बांग्ला वेबसाइट द वॉल को एक यात्री ने बताया कि पुरी से ट्रेन सही समय पर खुली थी। दोपहर का खाना भी लोगों को दिया गया था। तब मौसम खराब ही था। लेकिन, कुछ ही देर बाद आंधी के साथ तेज बारिश शुरू हो गयी। ओलावृष्टि भी शुरू हो गयी। तब तक कुछ यात्री ट्रेन में सो चुके थे।

अचानक से तेज आवाज हुई और सभी यात्री सहम गये। देखा धीरे-धीरे ट्रेन रुक गयी। जाजपुर-क्योंझर रोड स्टेशन से पहले वैतरणी नदी पर बने पुल पर लगभग बीच नदी में ट्रेन खड़ी हो गयी। हालांकि, ट्रेन का अगला हिस्सा नदी को पार कर चुका था। इस एयर कंडीशंड ट्रेन का एसी बंद हो गया है।

एक अन्य यात्री ने मीडिया के लिए एक वीडियो जारी किया है। इसमें दिख रहा है कि ट्रेन में अंधेरा छाया हुआ है। सिर्फ इमरजेंसी लाइट जल रही है। ट्रेन के कांच भले टूटे हैं, लेकिन किसी यात्री को कोई नुकसान नहीं हुआ है। ट्रेन की बिजली जैसे ही गयी, लोग आतंकित हो गये। हालांकि, बाद में गेट को खोल दिया गया। रेलवे की ओर से तत्काल लोगों की सहायता की गयी।

दक्षिण पूर्व रेलवे मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी आदित्य चौधरी ने संवाददाताओं को बताया कि मामले की जांच की जा रही है। इस बीच मदद के लिए रेस्क्यू टीम को भेज दिया गया है। उनके साथ इंजीनियरों को भी भेजा गया है। जल्द ही ट्रेन की व्यवस्था दुरुस्त करके वंदे भारत एक्सप्रेस को कोलकाता (हावड़ा) के लिए रवाना कर दिया जायेगा।