विदेश मंत्री जयशंकर ने SCO समिट में पाकिस्तान को दिखाया आईना

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। SCO समिट में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक बार फिर पाकिस्तान को आईना दिखाने का काम किया है। SCO समिट के बाद मीडिया से बात करते हुए एस जयशंकर ने कहा कि पाकिस्तान आतंकी इंडस्ट्री का प्रवक्ता है।

उनकी तरफ से पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो को लेकर भी बड़ा बयान दिया गया। उन्होंने जोर देकर कहा कि बिलावल के साथ भी वैसा ही बर्ताव किया गया, जैसा किसी विदेश मंत्री के साथ किया जाता है।

आपको बता दें कि इस समय दो दिवसीय SCO समिट गोवा में शुरू हो चुका है। इसमें पाकिस्तान की तरफ विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो भी आए हैं। लेकिन भारत ने अपनी धरती से एक बार फिर पाकिस्तान को बड़ा संदेश दे दिया है। जयशंकर के इस तीखे बयान से पहले एक वाक्या ऐसा और हुआ जिसने स्पष्ट कर दिया भारत और पाकिस्तान के रिश्ते तल्ख हैं।

असल में जिस समय जयशंकर सभी देशों के नेताओं का स्वागत कर रहे थे, उन्होंने सभी से हाथ मिलाया, लेकिन जैसे ही स्टेज पर बिलावल आए, उन्होंने हाथ मिलाने के बजाय सिर्फ नमस्ते करना ठीक समझा। ये अलग बात है कि पाकिस्तानी मीडिया से बात करते हुए बिलावल ने इसे पूरे वाक्या को संस्कृति से जोड़ दिया।

मीडिया से बातचीत के दौरान एस जयशंकर तो अलग ही अंदाज में दिखाई दिए। उन्होंने चुन-चुन कर पाकिस्तान पर वार किया और आतंकदवाद को लेकर उसे घेरा। जयशंकर ने बोला कि हमने एससीओ बैठक में बिलावल के साथ विदेश मंत्री जैसा ही बर्ताव किया। ये नहीं भूलना चाहिए वे आतंकी इंडस्ट्री के प्रवक्ता हैं।

पाकिस्तान की किसी भी बात का भरोसा नहीं किया जा सकता है। जयशंकर ने जम्मू-कश्मीर पर भी एक बार फिर स्टैंड स्पष्ट करते हुए कहा कि इसका पाकिस्तान से कोई लेना-देना नहीं है। जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा है, भारत का ही हिस्सा रहेगा। पाकिस्तान ये बताए कि वो POK से अपना अवैध कब्जा कब छोड़ेगा।

अनुच्छेद 370 को लेकर भी जयशंकर ने एक बार फिर साफ कर दिया कि ये बात अब इतिहास बन चुकी है, जितनी जल्दी इसे समझ लिया जाए, उतना बेहतर रहेगा। चीन को लेकर विदेश मंत्री ने कहा कि रिश्ते अभी सामान्य नहीं हैं। जब तक सीमा विवाद ना सुलझ जाए रिश्ते नहीं सुधर सकते।