छुट्टी कटौती सहित अन्य समस्याओं को लेकर आंदोलन करेगा शैक्षिक महासंघ

झारखंड
Spread the love

रांची। अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ प्राध्‍यापकों की छुट्टी में कटौती सहित अन्‍य समस्‍याओं को लेकर आंदोलन करेगा। यह निर्णय संगठन की रांची विश्वविद्यालय और डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय इकाई की गुरुवार को हुई संयुक्त बैठक लिया गया। रांची विश्वविद्यालय इकाई के अध्यक्ष डॉ प्रीतम कुमार ने इसकी अध्यक्षता की।

इस अवसर पर महासंघ के राष्ट्रीय उच्च शिक्षा प्रभारी महेंद्र कुमार ने कहा कि गर्मी एवं अन्य छुट्टियों में कटौती करना विश्वविद्यालय के स्वायत्तता पर प्रश्रचिन्ह खड़ा कर रहा है। इन समस्याओं के निराकरण के लिए प्रभावी एवं रचनात्मक आंदोलन करने की जरूरत है। दोनों विश्वविद्यालय में प्रभावी संगठन खड़ा करते हुए आम प्राध्यापकों की सशक्त आवाज हम बनें, इसकी ठोस रणनीति बनानी होगी।

आज की बैठक में सर्वसम्मति से शिक्षकों की समस्याओं को लेकर संगठन द्वारा प्रभावी आंदोलन करने की रणनीति बनाई गई। यह भी निर्णय लिया गया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के क्रियान्वयन के लिए प्रदेश स्तरीय कार्यशाला आयोजित की जाएगी। उसमें झारखंड के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति, उच्च शिक्षा के पदाधिकारियों को शामिल किया जाएगा।

दोनों विश्वविद्यालय के समन्वय के लिए रांची विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग के प्राध्यापक डॉ बिनोद नारायण को संयोजक मनोनीत किया गया। प्रत्येक महीने संयुक्त बैठक करने की भी रणनीति बनाई गई।

बैठक में संगठन के झारखंड के प्रदेश महामंत्री डॉ ब्रजेश कुमार, रांची विश्वविद्यालय के डीएसडब्ल्यू डॉ सुदेश साहू, डॉ राजकुमार शर्मा, डॉ ज्योति प्रकाश, डॉ कुमुद कला मेहता, डॉ बैद्यनाथ कुमार, डॉ उमेश कुमार, डॉ शशि शेखर दास, डीएसपीएमयू के अध्यक्ष डॉ अभय कृष्ण सिंह, महामंत्री डॉ धनंजय वासुदेव द्विवेदी, डॉ आभा झा, डॉ रेखा झा एवं डॉ ओमप्रकाश आदि शामिल हुए।