सेना में ALH ध्रुव हेलीकॉप्टर के संचालन पर लगी रोक, जानें फैसले की बड़ी वजह

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में गुरुवार को ALH ध्रुव हेलीकॉप्टर के क्रैश होने के बाद रक्षा विभाग ने सेना के सभी अंगों में इसके संचालन पर रोक लगा दी है। भारतीय सेना का ध्रुव हेलीकॉप्टर गुरुवार को किश्तवाड़ में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस घटना में दो पायलट और एक टेक्नीशियन को गंभीर चोटें आई थीं और उन्हें रेस्क्यू करके उधमपुर के कमांड अस्पताल में भर्ती कराया गया। रक्षा विभाग ने एहतियातन ध्रुव हेलीकॉप्टर की उड़ान पर अस्थाई रोक लगा दी है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय सेना के उत्तरी कमान मुख्यालय ने अपने बयान में कहा, ‘सेना विमानन कोर के हेलीकॉप्टर ने तकनीकी खराबी के कारण जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ क्षेत्र में मारुआ नदी के तट पर एहतियातन लैंडिंग की।

पायलटों ने तकनीकी खराबी की जानकारी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (ATC) को दी थी और उसके बाद एहतियातन लैंडिंग की। उबड़-खाबड़ जमीन, अंडरग्रोथ और लैंडिंग क्षेत्र की तैयारी न होने के कारण हेलीकॉप्टर ने स्पष्ट रूप से एक कठिन लैंडिंग की।’

आपको बता दें कि जम्मू संभाग के किश्तवाड़ के दूर-दराज इलाके में सेना का ध्रुव हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हो गया। इसमें तीन लोग सवार थे और तीनों जख्मी हो गए थे। उन्हें इलाज के लिए उधमपुर के सैन्य अस्पताल ले जाया गया था।