बीएयू समर्थित 5 किसान उत्पादक संगठन के नये सदस्यों को मिला प्रशिक्षण

झारखंड कृषि
Spread the love

रांची। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) समर्थित पांच किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) के नवनियुक्त मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी (सीईओ), प्रबंध निदेशक (एमडी) और लेखापाल के लिए एक दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

बीएयू एफपीओ कार्यक्रम के टीम लीडर डॉ बीके झा ने नवनियुक्त सदस्यों को एफपीओ परियोजना का उद्देश्य, कार्यप्रणाली, गतिविधियों एवं भावी कार्यक्रमों के सबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह किसानों द्वारा नियंत्रित स्वैच्छिक संगठन हैं, जो उनकी नीतियों को निर्धारित करने और निर्णय लेने में सक्रिय रूप से जुड़े होते हैं।

डॉ झा ने कहा कि इसका उद्देश्य किसानों की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाना और उभरते बाजार के अवसरों में उनके लाभ को बढ़ाना है। इससे छोटे आकार के खेतों से उत्पन्न होने वाली उत्पादकता की समस्याओं का समाधान किया जाना संभव होगा। इसके प्रमुख कार्यों में बीज, उर्वरक और मशीनरी की आपूर्ति, बाजार से जुड़ाव, प्रशिक्षण और नेटवर्किंग और वित्तीय और तकनीकी सलाह शामिल होगी।

उपनिदेशक अनुसंधान डॉ सीएस महतो ने बताया कि भारत में छोटे और सीमांत किसानों की समस्याओं को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार सक्रिय रूप से किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) को बढ़ावा दे रही है। एफपीओ में छोटे, सीमांत और भूमिहीन किसानों को शामिल कर उनकी आय में सुधार के लिए किसानों की आर्थिक ताकत और बाजार से जुड़ाव बढ़ाने में मदद की जा रही है। उन्होंने एफपीओ सशक्तिकरण में विभिन्न कृषि योजनाओं के अभिसरण गतिविधियों की संभावना पर प्रकाश डाला। प्रभावी तौर पर अमल में लाने पर जोर दिया।

सह-परियोजना अन्वेंषक डॉ विनय कुमार ने वैज्ञानिक तरीके से विभिन्न फसलों में हानिकारक कीट से बचाव के उपायों एवं कीटनाशक दवाओं के प्रयोग के सबंध में जानकारी दी।

सह-परियोजना अन्वेंषक डॉ एचसी लाल ने विभिन्न फसलों के प्रमुख रोग एवं पौधा संरक्षण उपायों का वैज्ञानिक तरीके से प्रबंधन द्वारा फसल क्षति में कमी और फसल उत्पादन में बढ़ोतरी के बारे में बताया। 

डॉ नीतू कुमारी ने एफपीओ परियोजना के अधीन किसान सदस्यों के बीच समन्यवय एवं इंटरेक्शन तथा विलेज इकोनॉमिक्स के महत्‍व पर चर्चा की। कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद परियोजना समन्यवयक अभिषेक कुमार ने किया।

कार्यक्रम में रांची जिले के कांके, नामकुम, लापुंग एवं मांडर तथा गुमला जिले के भरनो प्रखंड में बीएयू द्वारा समर्थित 4एस4आर फार्मर प्रोडूसर कंपनी लिमिटेड नामक पांच एफपीओ के नवनियुक्त मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी (सीईओ), प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं लेखापाल ने भाग लिया। मौके पर बिपिन कुमार, एसके भार्गव, बब्बन सिंह, एमके श्रीवास्तव, मोहन खान एवं इस्तियाक आलम आदि मौजूद थे।