वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पहुंचीं अमेरिका, वर्ल्ड बैंक की बैठक में होंगी शामिल, इस मुद्दे पर करेंगी बात

दुनिया
Spread the love

वाशिंगटन। रविवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक सप्ताह की यात्रा पर अमेरिका पहुंचीं हैं। वाशिंगटन में उनका स्वागत भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने किया। निर्मला सीतारमण वर्ल्ड बैंक की 2023 स्प्रिंग मीटिंग्स में शामिल होंगी। इसके साथ ही वह IMF (International Monetary Fund) की बैठक में भी हिस्सा लेंगी। वह G20 से जुड़ी कई और बैठकों में शामिल होंगी।

निर्मला सीतारमण दुनिया भर के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकरों के साथ बैठकों में भाग लेंगी। बैठक आज वाशिंगटन में IMF मुख्यालय में होने वाली है। 12 अप्रैल को G20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स, FMCBG की बैठक होगी। इसकी अध्यक्षता संयुक्त रूप से सीतारमण और भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास करेंगे।

बैठक में G20 सदस्य देशों, 13 आमंत्रित देशों और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों के करीब 350 प्रतिनिधि शामिल होंगे। बैठक में फूड और एनर्जी असुरक्षा, ग्लोबल लोन मैनेजमेंट, बहुपक्षीय विकास बैंकों को मजबूत करने, पर्यावरण बचाने के लिए पैसे जुटाने और अंतरराष्ट्रीय टैक्स जैसे मुद्दों पर बात होगी।

वित्त मंत्रालय ने कहा है कि बैठक में भारत के जी20 फाइनांस ट्रैक एजेंडे के तहत की गई परिकल्पना पर कितनी प्रगति हुई, इसका जायजा लिया जाएगा। इसी साल जुलाई में गुजरात के गांधीनगर में तीसरी G20 FMCBG बैठक होने वाली है। इससे पहले वाशिंगटन में हो रही बैठक काफी अहम है।

मंगलवार को निर्मला सीतारमण की हाई लेवल बैठक अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन के साथ होगी। इस दौरान भारत और अमेरिका के आपसी हितों पर चर्चा की जाएगी। 12 अप्रैल को ग्लोबल सॉवरेन डेट राउंडटेबल बैठक होगी। इसकी सह-अध्यक्षता भारत, IMF और विश्व बैंक द्वारा की जाएगी।