दुखदः इंडियन आर्मी का चीता हेलिकॉप्टर क्रैश, पायलट-को पायलट की मौके पर मौत

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। बड़ी खबर अरुणाचल प्रदेश से आ रही है, जहां भारतीय सेना का एक चीता हेलिकॉप्टर गुरुवार को क्रैश हो गया है। हेलिकॉप्टर मंडला के पास हादसे का शिकार हुआ। यह अरुणाचल प्रदेश के बोमडिला शहर के पश्चिम में स्थित है। हेलिकॉप्टर के पायलट और को-पायलट की मौत हो चुकी है।

दो पायलटों- लेफ्टिनेंट कर्नल वीवीबी रेड्डी और मेजर जयंत ए के लापता होने की सूचना मिली थी। घंटों के सर्च ऑपरेशन के बाद दोनों पायलट्स की मौत की पुष्टि की गई है। हेलिकॉप्टर ऑपरेशनल उड़ान पर था। सुबह 9:15 बजे एयर ट्रैफिक कंट्रोल से उसका आखिरी संपर्क हुआ था। 


बता दें कि इससे पहले पांच अक्टूबर 2022 को अरुणाचल प्रदेश में सेना का एक चीता हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था। तवांग इलाके में हुए हादसे में एक पायलट की मौत हो गई थी। हेलिकॉप्टर तवांग में चीन से लगती सीमा के पास के अग्रिम क्षेत्र में नियमित उड़ान पर था। दूसरे पायलट गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे।

आपको यह भी बता दें कि भारतीय वायु सेना और सेना द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे चेतक और चीता हेलिकॉप्टर बहुत पुराने हो गए हैं। इन्हें रिटायर करना और इसके बदले नए हेलिकॉप्टर सेना में शामिल करना बेहद जरूरी हो गया है। दोनों हेलिकॉप्टर बहुत अधिक ऊंचाई पर उड़ने में सक्षम हैं।

हिमालय के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में सैनिकों को मोर्चे तक पहुंचाना हो या सामान ढोना, ये हेलिकॉप्टर लाइफ लाइन की तरह काम आते हैं। वर्तमान में करीब 200 चीता और चेतक हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह एक इंजन वाला हेलिकॉप्टर है।

भारतीय सेना और वायु सेना HAL (Hindustan Aeronautics limited) द्वारा बनाए गए लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर और लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर से इसे रिप्लेस करने पर विचार किया जा रहा है।

पिछले महीने आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडेय ने कहा था कि आर्मी 95 लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर और 110 लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर को सेवा में शामिल करने पर विचार कर रही है। दोनों हेलिकॉप्टर चेतक और चीता हेलिकॉप्टर की तरह बहुत अधिक ऊंचाई तक उड़ान भर सकते हैं।