NH 33 बनाने में हुआ टाटा के 1.2 मिलियन टन स्टील और आयरन स्लैग का उपयोग

झारखंड
Spread the love

  • टाटा एग्रीटो और टाटा निर्माण का उपयोग करके निर्मित स्टील स्लैग रोड का सबसे लंबा हिस्सा

जमशेदपुर। टाटा स्टील ने राष्ट्रीय राजमार्ग (NH)-33 के निर्माण में अपने स्लैग-आधारित संग्रह का उपयोग करके सस्टेनिबिलीटी का एक मानदंड स्थापित किया है। एनएच-33 के सहरबेड़ा से महुलिया खंड तक 44.2 किलोमीटर लंबे चार लेन के निर्माण में 1.2 मिलियन टन से अधिक स्लैग-आधारित एग्रीगेट का उपयोग किया गया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इसका निर्माण किया है।

स्टील स्लैग का उपयोग करके निर्मित सड़क के इस हिस्से का उद्घाटन 23 मार्च को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने किया। इस अवसर पर गडकरी ने इस अग्रणी पहल के तहत संसाधित स्लैग की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए टाटा स्टील को धन्यवाद दिया।

टाटा स्टील ने केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (सीआरआरआई) के साथ तकनीकी सहयोग के तहत 2019 में राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण में प्रोसेस्ड स्टील स्लैग एग्रीगेट का उपयोग स्थापित किया था। सड़क निर्माण में स्टील स्लैग के उपयोग के लिए डिजाइन दिशानिर्देशों और विशिष्टताओं के विकास के लिए इस्पात मंत्रालय द्वारा गठित टास्क फोर्स में अन्य स्टील कंपनियों के साथ टाटा स्टील भी सक्रिय रूप से शामिल है।

स्टील स्लैग को स्थायी एग्रीगेट में बदलने के प्रयास में टाटा स्टील ने स्टीम एजिंग के माध्यम से एलडी स्लैग के प्रसंस्करण के लिए एक अत्याधुनिक त्वरित अपक्षय सुविधा स्थापित की है। उत्पाद के लिए गुणवत्ता एश्योरेंस सुनिश्चित करने के लिए एक समर्पित प्रयोगशाला स्थापित की गई है।

टाटा स्टील ने भारत का पहला ब्रांडेड एलडी स्लैग उत्पाद – टाटा एग्रीटो और टाटा निर्माण लॉन्च किया था। स्लैग बेस्ड निर्मित एग्रीगेट का उपयोग प्राकृतिक समुच्चय के खनन की आवश्यकता को कम करके जैव विविधता के संरक्षण में मदद करता है और बड़ी दूरी पर एग्रीगेट के परिवहन की आवश्यकता को समाप्त करता है।