शिक्षा विभाग की समीक्षा : डीसी ने बीईईओ ने दिया टास्‍क, ये निर्देश भी दिए

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। रांची उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने 27 मार्च, 2023 को शिक्षा विभाग से संबंधित विभिन्न योजनओं की समीक्षा की। इस क्रम में उन्‍होंने जाति प्रमाण पत्र बनाने, सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, ई-विद्यावाहिनी में बैंक खाता इंट्री, आधार इंट्री एवं शिक्षक-छात्र उपस्थिति आदि की समीक्षा की। बीईईओ को टास्‍क दिए।

बैठक में छात्रों के जाति प्रमाण पत्र बनाने, सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, एसडीएमआईएस, यू-डीआईएसई एवं चाइल्ड इंट्री, ई-विद्यावाहिनी में बैंक खाता इंट्री, आधार इंट्री एवं शिक्षक-छात्र उपस्थिति, पोशाक और एमडीएम की विस्तारपूर्वक समीक्षा की गई।

बैठक की शुरुआत में उपायुक्त ने छात्रों के जाति प्रमाण पत्र बनाए जाने की समीक्षा की। उपायुक्त द्वारा प्रखंडवार स्कूलों में नामांकित बच्चे और जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए प्राप्त आवेदन और निष्पादन की समीक्षा की गयी। उन्होंने कहा कि कितने बच्चों को प्रमाण पत्र निर्गत किया जा चुका है, सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी अंचल कार्यालय में जाकर पता करें।

समीक्षा के दौरान प्रज्ञा केन्द्र द्वारा आवेदन के बाद पावती नहीं देने की शिकायत पर उपायुक्त ने संबंधित सीएससी को नोटिस जारी करने का आदेश दिया। बैठक के दौरान ही सीएससी मैनेजर को बुलाकर उपायुक्त ने शिकायत के निष्पादन के लिए सभी सीएससी से समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिये।

डीसी ने कहा कि किसी भी परिस्थिति में लोगों को परेशानी नहीं हो, यह सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने बनाये जा चुके प्रमाण पत्र को स्थानीय जनप्रतिनिधि की उपस्थिति में बच्चों के बीच वितरित करने को कहा।

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना की प्रखंडवार समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों को यथाशीघ्र लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दिये। जिला शिक्षा अधीक्षक ने एडीपीओ को जाति प्रमाण पत्र और सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के लिए सभी बीईईओ को प्रपत्र उपलब्ध कराने का आदेश दिया, ताकि आंकड़े अंतिम रूप से एकत्रित किये जा सके और कोई भी योग्य छात्र-छात्रा योजना से वंचित नहीं रहे।

एसडीएमआईएस और यू-डीआईएसई और चाइल्ड इंट्री की प्रखंडवार समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने खराब प्रदर्शन करनेवाले प्रखंड को जल्द से जल्द सुधार के निर्देश दिये। ई-विद्यावाहिनी में बैंक खाता इंट्री, आधार इंट्री एवं शिक्षक-छात्र उपस्थिति को लेकर उपायुक्त ने गंभीरता से कार्य करने को कहा।

बैंक खाता एवं आधार इंट्री पर उपायुक्त ने स्कूलों के प्रधानाध्यापक को टास्क देने का आदेश दिया, ताकि संबंधित स्कूलों के सभी बच्चों का जल्द से जल्द आधार एवं बैंक खाता इंट्री ई-विद्यावाहिनी में हो सके।

उपायुक्त ने कहा कि शिक्षा विभाग की जितनी भी योजनाएं चलायी जा रही हैं, उनपर फोकस रहते हुए कार्य करें। लक्ष्य प्राप्त करें।

समाहरणालय ब्लॉक ए स्थित उपायुक्त सभागार में आयोजित बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, एडीपीओ, झारखंड शिक्षा परियोजना, विभिन्न प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।