नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर देखने का मौका:  भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का शेड्यूल जारी;  यहां करें ऑनलाइन बुकिंग

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। हाल के दिनों में भारत-नेपाल के संबंध चाहे जो भी रहे हों, पर अब रिश्ते सुधर रहे हैं। वो ऐसे। भारतीय रेलवे ने दो देशों भारत और नेपाल के प्रमुख तीर्थ स्थलों और विरासत स्थलों को कवर करते हुए भारत गौरव पर्यटक ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।

ट्रेन भारत-नेपाल आस्था सर्किट पर अपनी यात्रा शुरू करेगी, जिसमें प्रमुख आकर्षण नेपाल की राजधानी काठमांडू और भारत के प्राचीन शहर काशी शामिल होंगे। यात्रा में अयोध्या के अलावा नंदीग्राम और प्रयागराज को भी जोड़ा जाएगा।

काठमांडू के होटलों में तीन रात और अयोध्या व वाराणसी के होटलों में पर्यटक एक-एक रात रुकेंगे। रक्सौल रेलवे स्टेशन से काठमांडू और वापसी की यात्रा बसों द्वारा कवर की जाएगी। जब पर्यटक नेपाल की यात्रा करेंगे, तो ट्रेन रक्सौल में रुकेगी।

अत्याधुनिक एसी पर्यटक ट्रेन 31 मार्च 2023 को जालंधर शहर से प्रस्थान करेगी। पर्यटकों को यात्रा के दौरान जालंधर सिटी, लुधियाना, चंडीगढ़, अंबाला कैंट, कुरुक्षेत्र, पानीपत, दिल्ली सफदरजंग, गाजियाबाद, अलीगढ़, टुण्डला, इटावा और कानपुर रेलवे स्टेशनों पर ट्रेन में चढ़ने, उतरने का विकल्प होगा। प्रस्तावित 10 दिवसीय भारत गौरव पर्यटक ट्रेन यात्रा का पहला पड़ाव अयोध्या होगा।

जहां पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर और हनुमान मंदिर के अलावा नंदीग्राम में भरत मंदिर जाएंगे। अयोध्या के बाद, ट्रेन बिहार के रक्सौल रेलवे स्टेशन तक जाएगी। रक्सौल से पर्यटक बसों से काठमांडू के लिए रवाना होंगे। काठमांडू में ठहरने के दौरान पर्यटक नेपाल की राजधानी में स्वयंभूनाथ स्तूप और अन्य विरासत स्थलों के साथ पशुपतिनाथ मंदिर जाएंगे।

नेपाल भ्रमण के बाद ट्रेन रक्सौल से वाराणसी के लिए रवाना होगी। जबकि काशी में पर्यटक सारनाथ, काशी विश्वनाथ मंदिर गलियारा, तुलसी मंदिर और संकट मोचन हनुमान मंदिर जाएंगे। पर्यटक वाराणसी से प्रयागराज बस से जाएंगे और संगम व हनुमान मंदिर के दर्शन करेंगे। प्रयागराज के बाद ट्रेन अपने सफर के 10वें दिन वापस जालंधर सिटी लौटेगी।

पूरी तरह से वातानुकूलित इस पर्यटक ट्रेन में 11 थर्ड एसी कोच, एक पेंट्री कार और दो एसएलआर शामिल होंगे। आधुनिक पेंट्री कार से पर्यटकों को उनकी सीटों पर ताजा पका हुआ शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन के साथ-साथ सार्वजनिक घोषणाओं के लिए इंफोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है।

साफ-सुथरे शौचालयों से लेकर पर्यटकों के लिए हर कोच में सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड की सुरक्षा सुविधाएं भी मुहैया कराई गई हैं। भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन की शुरुआत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल “देखो अपना देश” के अनुरूप है। इस टूरिस्ट ट्रेन का 10 दिनों का टूर पैकेज प्रति व्यक्ति 27,815 होगा।

इस टूर पैकेज में ट्रेन यात्रा, एसी होटलों में रात्रि विश्राम, सभी भोजन (केवल शाकाहारी), बसों से आना-जाना और भ्रमण, यात्रा बीमा और गाइड की सेवाएं आदि शामिल होंगी। सभी आवश्यक स्वास्थ्य एहतियाती उपाय किए जाएंगे। इस पैकेज को अधिक आकर्षक और किफायती बनाने के लिए रेलवे ने EMI भुगतान विकल्प की सुविधा उपलब्ध कराई है।

अधिक जानकारी के लिए IRCTC की वेबसाइट https://www.irctctourism.com पर जा सकते हैं और वेब पोर्टल पर बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर ऑनलाइन उपलब्ध है। अधिक जानकारी के
लिए IRCTC के मोबाइल नंबर 8287930749 और 8287930712 पर संपर्क कर सकते हैं। तृतीय वातानुकूलित के 11 डिब्बों वाली इस भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन में 600 यात्री सफर कर सकेंगे।

वर्तमान COVID-19 परिदृश्य‍ में सुरक्षा उपायों को सुनिश्चिकत करने के लिए 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के मेहमानों के लिए पूर्ण टीकाकरण (दोहरी खुराक) अनिवार्य है।