इस अस्पताल में फ्री होगा सर्वाइकल कैंसर का इलाज, आईए जानें कारण और लक्षण

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

उत्तर प्रदेश। जानलेवा कैंसर का यहां अब फ्री में होगा ईलाज। जी हां! आप सही पढ़ रहे हैं। उत्तर प्रदेश के लखनऊ के आशियाना स्थित लोकबंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय में भी अब सर्वाइकल कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का इलाज और जांच होगी।

खास बात यह है कि जांच और इलाज पूरी तरह से नि:शुल्क होगा। इसकी तैयारियां अस्पताल में तेजी से चल रही हैं। दरअसल अस्‍पताल में सर्वाइकल कैंसर इलाज की मशीन आ चुकी है। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ। अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि देश में सर्वाइकल कैंसर लगातार तेजी से बढ़ रहा है।

यह महिलाओं में होने वाला दूसरा सबसे बड़ा कैंसर है, जिससे लगभग 60 हजार महिलाओं की मौत हो जाती है। इसके मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक विश्वव्यापी अभियान चलाया है। इसके तहत सर्वाइकल कैंसर को शुरुआती में ही खत्म किया जा सकता है।

अस्पताल में जो मशीन इसके लिए आई है, उसे थर्मल एबलेशन कहा जाता है। महिलाओं की स्क्रीनिंग करने के बाद जिन महिलाओं में शुरुआती कैंसर पाया जाएगा। उन्हें 20 से 45 सेकंड में ही थर्मल एबलेशन मशीन से उसी समय ठीक कर दिया जायेगा। यह सब कुछ नि:शुल्क होगा। यहां बता दें कि निजी अस्पतालों में सर्वाइकल कैंसर की जांच और इलाज दोनों ही काफी महंगी है।

अस्पताल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ। शालिनी ने बताया कि इस तकनीक से 100 डिग्री सेंटीग्रेड पर घाव को बर्न कर दिया जाता है। उन्होंने बताया कि इस मशीन के जरिए बिना दर्द हुए ही इस कैंसर का इलाज हो जाता है।

सर्वाइकल कैंसर के मामले मुख्य रूप से एचपीवी वायरस के संक्रमण के कारण होते हैं। यह एक यौन संचारित वायरस है। विशेषज्ञों का कहना है कि कई यौन साथी होने से इस प्रकार के कैंसर का जोखिम बढ़ जाता है। इसके अलावा कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली भी इस कैंसर के जोखिम को बढ़ा देती है।

आईए जानें लक्षण


>>पीरियड्स के दौरान परेशानी।

>>संभोग के बाद खून बहना।

>>रजोनिवृत्ति के बाद भी होने वाली ब्लीडिंग।

>>तेज गंध के साथ योनि से स्राव होना।

>>पेडू में दर्द बना रहना।