CCL : जारंगडीह रेलवे साइडिंग धड़ल्‍ले से हो रही कोयले की चोरी

झारखंड
Spread the love

प्रशांत अंबष्‍ठ

गोमिया (बोकारो)। झारखंड के बोकारो जिला अंतर्गत सीसीएल (CCL) के कथारा क्षेत्र के जारंगडीह रेलवे साइडिंग प्लेटफार्म नंबर एक और क्रशर के पास से धड़ल्ले से कोयले की चोरी हो रही है। इसे रोकने के लिए सीसीएल का सुरक्षा विभाग प्रयास कर रहा है। बावजूद इसके कोयले की चोरी रुकने का नाम नहीं ले रही है।

कोयले की चोरी रोकने के लिए कथारा की क्षेत्रीय सुरक्षा विभाग की टीम जब गश्‍ती के क्रम में जारंगडीह स्थित रेलवे साइडिंग पहुंची, तब वहां कोयला जमा करते हुए कुछ लोगों को देखकर माजरा समझ में आया। सुरक्षा विभाग की टीम कोयला चोरों को खदेड़ना शुरू की। खदेड़े जाने पर कोयला चोर वहां से भाग निकले।

हद तो यह है कि बड़े पैमाने पर हो रही कोयला चोरी को देखकर भी कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई। अधिकारी वहां औपचारिकता निभाते दिखे। वह भी तब जब सीसीएल प्रबंधन को एक निर्धारित उत्पादन के लक्ष्य को हासिल करना है। ऐसी स्थिति में भी अभियान के नाम पर खानापूरी करना समझ से परे है।

बताते चलें कि जारंगडीह रेलवे साइडिंग, जारंगडीह खुली खदान एवं जारंगडीह कांटा घर से भी प्रतिदिन अवैध रूप से कोयला की ढुलाई धड़ल्ले से जारी है। कोयले की चोरी साइकिल से ज्यादा अब मोटरसाइकिल से हो रही है।

जारंगडीह रेलवे साइडिंग सहित विभिन्न स्थानों से अवैध रूप से निकाला गया कोयला विभिन्न मंडियों तक पहुंच रहा है। चोर पेटरवार थाना क्षेत्र के खेत और जारंगडीह पुल होते हुए गांधीनगर ओपी थाना क्षेत्र के जरीडीह बाजार बस्ती के रास्ते इसे ले जा रहे हैं।