Jharkhand : विधानसभा में शिक्षा मंत्री ने कहा, स्‍कूलों की शैक्षणिक अवधि सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक

झारखंड शिक्षा
Spread the love

  • मध्‍य और उत्‍क्रमित मध्‍य विद्यालय में इसी तरह चलेगी व्‍यवस्‍था

रांची। राज्‍य में संचालित स्‍कूलों में शैक्षणिक कार्य अवधि सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक है। मध्‍य और उत्‍क्रमित विद्यालयों में व्‍यवस्‍था इसी तरह चलेगी। शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के विधानसभा में दिए लिखित जवाब से यह स्‍पष्‍ट होता है।

दरअसल, बहरागोड़ा विधायक समीर कुमार मोहंती ने इससे संबंधित सवाल किया था। विधायक ने पूछा था कि क्‍या यह बात सही है कि पूर्वी सिंहभूम जिला अंतर्गत मध्‍य विद्यालयों और उत्‍क्रमित मध्‍य विद्यालयों में लिपिक का पद सृजित नहीं है। पद नहीं रहने के कारण स्‍कूलों की दैनिक गतिविधि के साथ-साथ पठन-पाठन की क्रिया भी बाधित होती है।

सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि विद्यालय के शैक्षणिक कार्य की अवधि पूर्वाहन 9 बजे से अपराह्न 3 बजे तक निर्धारित है। विद्यालय में शैक्षणिक कार्य अवधि की समाप्ति के बाद शिक्षकों द्वारा विद्यालय के गैर-शैक्षणिक कार्य के लिए अपराह्न 3 बजे से अपराहन 4 बजे तक समय निर्धारित किया गया है।

शैक्षणिक कार्य के बाद विद्यालय के दैनिक गैर-शैक्षणिक कार्य किये जाने से पठन-पाठन का कार्य प्रभावित नहीं होता है। राज्य के प्राथमिक मध्य विद्यालयों एवं उत्क्रमित मध्य विद्यालयों में लिपिक एवं चतुर्थवर्गीय कर्मी का पद सृजित नहीं है। ना ही इससे संबंधित कोई प्रस्ताव सरकार के स्तर पर विचाराधीन है।