गिरिडीह के प्रवासी मजदूर की मुम्बई में आग की चपेट में आने से मौत

झारखंड
Spread the love

गिरिडीह। प्रवासी मजदूरों की मौत का सिलसिला थमता नजर नहीं आ रहा है। इसी क्रम में गिरिडीह जिले के डुमरी थाना क्षेत्र अंतर्गत खांखी के मजदूर की मुम्बई के धारावी में बुधवार को आग की चपेट में आने से मौत हो गयी।

जानकारी के अनुसार डुमरी थाना क्षेत्र अंतर्गत खांखी निवासी मुमताज अंसारी के 23 वर्षीय पुत्र इकबाल अंसारी की मुम्बई के धारावी में आग चपेट में आने से मौत हो गयी। मौत की सूचना मिलते ही परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल हैं। ग्रामीण भी शोक में हैं।

मृतक इकबाल अंसारी मुम्बई में कपड़ा सिलाई काम करता था। वह एक सप्ताह पूर्व 16 फरवरी ‘23 को मुम्बई गया। मृतक अपने पीछे गर्भवती पत्नी तबससूम खातून, दो साल की मासूम बेटी नूझत प्रवीन छोड़ गया।

इसकी सूचना मिलते ही प्रवासी मजदूरों के हित में काम करने वाले समाजसेवी सिकन्दर अली, पंचायत समीति प्रतिनिधि फारूक अंसारी मृतक के ससुराल चीनो पहुंचे। परिजनों को ढांढस बंधाया।

सिकन्दर अली ने सरकार एवं लोगों से परिवार को मदद करने की अपील की। उन्‍होंने कहा कि झारखंड के नौजवानों की मौत के मुंह में समा जाने की यह पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी कई लोगों की मौत हो चुकी है। रोजी-रोटी की तलाश में परदेस गये प्रवासी झारखंडी मजदूरों की मौत का सिलसिला जारी है।

हर रोज झारखंड के किसी न किसी इलाके से प्रवासी मजदूर की दूसरे राज्यों या विदेश में मौत की खबरें आ रही है। ऐसे में सरकार को रोज़गार की ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए, ताकि मजदूरों का पलायन रोका जा सके।