6 माह से राशन नहीं लेने वाले लाभुकों पर होगी कार्रवाई

झारखंड
Spread the love

दुमका। झारखंड की उप राजधानी दुमका के उपायुक्त रविशंकर शुक्‍ल के निर्देश पर 5 फरवरी को सदर प्रखंड दुमका के सभागार में जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने की। उन्‍होंने सदर प्रखंड अन्तर्गत सभी जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं के साथ समीक्षा बैठक की।

समीक्षा बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि 1 फरवरी से 14 फरवरी ‘23 तक पीडीएस सशक्तिकरण पखवाड़ा चल रहा है। इसमें राशन कार्ड से संबंधित सुधार कार्य, आधार संख्या में सुधार और सीडिंग से संबंधित कार्यों का निष्पादन किया जाना है।

इसके लिए मृत व्यक्तियों का नाम राशन कार्ड से हटाने, राशन कार्डधारियों का शत प्रतिशत आधार सीडिंग करने, एक व्यक्ति के कई राशन कार्ड में दर्ज नाम को हटाने, अपवाद पंजी से खाद्यान्न प्राप्त करने वाले लाभुकों को चिन्हित करने की कार्रवाई करने, विगत 6 माह या उससे अधिक अवधि से राशन नहीं लेने वाले लाभुकों को चिन्हित कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

प्रखंड विकास पदाधिकारी सह प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा उक्त सभी निर्देश और कार्यों को 14 फरवरी से पूर्व कर लेने का आदेश दिया गया। इस संबंध में कार्डधारियों के बीच पोस्टर, बैनर के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने का भी निर्देश दिया गया।

समीक्षा बैठक में जन वितरण प्रणाली बिक्रेता और आपूर्ति से संबंधित प्रखंड कर्मी आदि उपस्थित थे।