पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने लिया फीडबैक

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। राज्‍य निर्वाचन आयुक्त डीके तिवारी की अध्यक्षता में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव-2021 की तैयारियों को लेकर सोमवार को समीक्षा बैठक की गई। इस मौके पर निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि बैठक का उद्देश्य पंचायत चुनाव संबंधी तैयारियों से अवगत होना है। उन्होने कहा कि संविधान की धारा-243 के अंतर्गत पंचायत चुनाव एक संवैधानिक बाध्यता भी है। ये प्रजातंत्र यथा ग्रास रूट डेमोक्रेसी के लिए अत्यंत आवश्यक है। ऐसे में सभी जिलों से पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर फीडबैक लिया जा रहा है। बैठक में कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा को देखते हुए कितनी सजगता एवं शीघ्रता से पंचायत चुनाव संपन्न कराये जाने पर विमर्श किया गया।

निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि तैयारियां अभी प्रारंभिक अवस्था में है। नियम के अनुसार बहुत सारे चरणों में विभिन्न तरह की तैयारियां होती है। इसमें से एक-एक क्षेत्र का सीमांकन कराना, विभिन्न श्रेणियों का आरक्षण आदि होता है। उन्होने कहा कि सामूहिक प्रयास है कि इस राज्य में जितने जल्दी हो सके पंचायत चुनाव कराया जाए, जिससे आम जनता को प्रजातंत्र का लाभ मिले। जो विकास कार्य की राशियां है, उनका भी सदुपयोग हो सके। उन्होंने कहा कि पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन भी सतर्क और तत्पर हैं। अधिकारियों के पूर्वानुभव भी अच्छे हैं। ऐसे में हम सभी का प्रयास है कि छोटी-छोटी समस्याओं का निराकरण कर तैयारियों को मूर्त रूप दिया जाए।

बैठक में इसमें जिला निर्वाचन पदाधिकारी सूरज कुमार, सिटी एसपी सुभाष चंद्र जाट, उप विकास आयुक्त परमेश्वर भगत, एसडीएम धालभूम नीतीश कुमार सिंह सहित अपर उपायुक्त, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर, विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी, निदेशक डीआरडीए, निदेशक एनईपी, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, डीसीएलआर धालभूम, एसडीएम घाटशिला, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी तथा अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।