महिला ने दिया बेबी को जन्म, हैरान रह गए डॉक्टर

दुनिया
Spread the love

ब्राजील। हैरान कर देने वाली खबर ब्राजील के Amazonas राज्य से आयी है, जहां एक महिला ने 2 फीट लंबे और 7 किलो वजनी एक बच्ची को जन्म दिया. बच्ची की हाइट और वजन को देखकर डॉक्टर हैरान रह गए.

उन्होंने बताया कि यह राज्य में अब तक पैदा हुआ सबसे बड़ा बच्चा है. फिलहाल, नवजात बिल्कुल स्वस्थ है और उसकी मां भी ठीक हैं. 

द मिरर के मुताबिक, इस बच्ची का जन्म 18 जनवरी को Amazonas राज्य के Parintins में Hospital Padre Colombo के सिजेरियन सेक्शन में हुआ था. उस वक्त बच्ची का वजन 7 किलो से थोड़ा अधिक था. वहीं, उसकी लंबाई 2 फीट थी. डॉक्टरों ने बच्ची को ‘सुपरसाइज बेबी’ बताया है.  

उनका मानना ​​है कि यह Amazonas राज्य में अब तक पैदा हुआ सबसे बड़ा बच्चा है. क्योंकि, इसके पहले जो बच्चा पैदा हुआ था, वो साढ़े पांच किलो वजनी और 1.8 फीट लंबा था. 

बच्ची की 27 वर्षीय मां का नाम क्लीडियन सैंटोस है. वो नियमित प्रेग्नेंसी टेस्ट के अस्पताल गई थीं, लेकिन चेकअप के बाद डॉक्टरों ने महसूस किया कि उन्हें सिजेरियन सेक्शन में रखना होगा. इसके अगले ही दिन सैंटोस ने बच्ची को जन्म दे दिया.

जन्म के समय बच्ची की हाइट 59 सेंटीमीटर थी, जो एक नवजात शिशु के औसत से आठ सेंटीमीटर अधिक थी. वो इतना बड़ा था कि उसके माता-पिता ने उसके लिए जो कपड़े खरीदे थे वे उसे फिट नहीं आ रहे थे. बताया गया कि उसका वजन 1 साल के बच्चों के बराबर था.  

मां सैंटोस के पांच और बच्चे हैं. उन्होंने कहा- मैंने इसकी उम्मीद नहीं की थी. मैंने सोचा बच्चा चार किलो होगा, लेकिन वो सात किलो का निकला. मैं डॉक्टरों की टीम को धन्यवाद देना चाहती हूं, जिन्होंने मेरा इलाज किया. मैं 40 हफ्ते की प्रेग्नेंट थी. 

बता दें कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, अब तक का सबसे भारी बच्चा सितंबर 1955 में इटली में पैदा हुआ था. उसका वजन 10.2 किलोग्राम था.