Ranchi University : एनएसएस ने कराई प्रतियोगिताएं, ये रहे विजेता, होंगे पुरस्‍कृत

झारखंड
Spread the love

रांची। रांची विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वावधान में 22 जनवरी को आरयू के केंद्रीय विश्वविद्यालय के शहीद स्मृति सभागार में भाषण, निबंध एवं पेंटिंग प्रतियोगिता हुई। भाषण एवं निबंध का टॉपिक ‘सुभाष चन्द्र बोस का स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान एवं प्रासंगिकता’ था। कार्यक्रम का शुभारंभ एनएसएस के लक्ष्य गीत ‘उठे समाज के लिए उठें, जगे स्वराष्ट्र के लिए जगें, स्वयं सजे वसुंधरा सवार दें’ से किया गया। रांची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ अजीत कुमार सिन्हा ने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का आशीर्वाद भी दिया।

भाषण, निबंध एवं पेंटिंग प्रतियोगिता में रांची विश्वविद्यालय के 14 महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालय विभागों के 126 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। तीनों प्रतियोगिताओं के लिए निर्णायक मंडली के रूप में डॉ राधेश्याम डे, डॉ हर्षिता सिन्हा, डॉ नीकू कुमारी, सुश्री विनीता कोंगारी, डॉ एमलीन केरकेट्टा, डॉ ओमप्रकाश, अनुभव चक्रवर्ती मौजूद थे।

आरयू के एनएसएस के कार्यक्रम समन्वयक डॉ ब्रजेश कुमार ने बताया कि तीनों प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए नेताजी के व्यक्तित्व एवं विचारों को बेबाक ढंग से रखा। तीनों प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को 23 जनवरी को नेताजी की 126वीं जयंती ‘पराक्रम दिवस’ पर कुलपति द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।

कार्यक्रम का संचालन दिवाकर आनंद, आस्था दीप ने किया। इसे सफल बनाने में एनएसएस के टीम लीडर्स रोहित, सौरभ, सुरभि, श्रद्धा, दीपक, पुरषोत्तम, अक्षिता, अंशु, अंकित, हृकेश, रानी, काजल आदि का योगदान रहा। कार्यक्रम का समापन राष्ट्र गान से किया गया।

डॉ ब्रजेश कुमार ने कहा कि 21 एवं 22 जनवरी को झारखंड के 100 से ज्यादा कॉलेजों में भाषण, निबंध एवं पेंटिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है। नेताजी की जयंती को पूरे झारखंड में ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में आयोजित किया जाएगा।

प्रतियोगिता के परिणाम

       भाषण प्रतियोगिता

प्रथम – ह्रितिक कुमार, गोस्सनर महाविद्यालय, रांची।

द्वितीय – रजनीश कुमार झा, योगदा सत्संग महाविद्यालय, रांची।

तृतीय – कुश कुमार, डोरंडा महाविद्यालय, रांची।

चतुर्थ –रश्मि कुमारी, रांची महिला महाविद्यालय, रांची।

पंचम – शाइस्ता नाज, डोरंडा महाविद्यालय, रांची।

           निबंध प्रतियोगिता

प्रथम – निधि कुमारी, डोरंडा महाविद्यालय, रांची।

द्वितीय – दीपक कुमार महतो, मारवाड़ी महाविद्यालय, रांची।

तृतीय – आकांक्षा कुमारी, रांची महिला महाविद्यालय, रांची।

चतुर्थ – सुजाता मुंडू, गोस्सनर महाविद्यालय, रांची।

पंचम – नायशा पांडेय, योगदा सत्संग महाविद्यालय, रांची।

          पेंटिंग प्रतियोगिता

प्रथम  – रक्षान्दा नूर, रांची महिला महाविद्यालय, रांची।

द्वितीय – अंकिता गाड़ी, गोस्सनर महाविद्यालय, रांची।

तृतीय- पीयूष कुमार, मारवाड़ी महाविद्यालय, रांची।

चतुर्थ – निक्की तिग्गा, योगदा सत्संग महाविद्यालय, रांची।

पंचम – अनमोल कुल्लू, आरटीसीबी बीएड महाविद्यालय, रांची।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *