GOOD NEWS; पिता बनने पर भी मिलेगी 12 हफ्ते की छुट्टी

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। नौकरी करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर. पिता बनने पर उन्हें भी बच्चों की देखभाल के लिए छुट्टी मिलेगी. आपने अक्सर सुना होगा कि महिला कर्मचारियों को मां बनने पर कंपनी की तरफ से मातृत्व अवकाश यानी मैटरनिटी लीव दिया जाता है. लेकिन अब एक कंपनी ने पुरुष कर्मचारियों के लिए बड़ा और अहम फैसला लिया है.

एक फेमस फार्मा कंपनी ने अब पुरुष कर्मचारियों को भी पिता बनने पर पितृत्व अवकाश देने का फैसला किया है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फाइजर इंडिया अपनी कंपनी में पैटरनिटी लीव पॉलिटी लागू करने वाली है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, फाइजर इंडिया पिता बनने पर अपने पुरुष कर्मचारियों को 12 हफ्ते की पैटरनिटी लीव देगी. कंपनी ने अपने पॉलिसी में कहा है कि पिता बनने के बाद कर्मचारी 2 साल के अंदर इन छुट्टियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर कोई कर्मचारी पैटरनिटी लीव लेता है, तो उसे एक बार में कम से कम दो हफ्ते से अधिकतम 6 हफ्ते की छुट्टी दी जा सकती है.

बताया जा रहा है कि एक समावेशी अप्रौच के तहत कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए ऐसा फैसला लिया है. कंपनी की यह नई पॉलिसी जनवरी 2023 से प्रभावी भी कर दी गई है.

बता दें कि बॉयोलॉजिकल पेरेंट के साथ-साथ अगर को कर्मचारी बच्चे को गोद भी लेते हैं, तो भी उन्हें पॉलिसी के तहत पैटरनिटी लीव मिल सकेगी. कंपनी की नई पॉलिसी के तहत पिता बनने के बाद कर्मचारी 2 साल के अंदर पैटरनिटी लीव ले सकते हैं. इसके तहत एक बार में दो हफ्ते की लीव और मैक्सिमम 6 महीने की छुट्टी दी जाएगी.

इस बीच अगर किसी तरह की मेडिकल इमरजेंसी आती है तो कर्मचारी कंपनी की लीव पॉलिसी के तहत दूसरे तरह की छुट्टी के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. कंपनी का मानना है कि इस तहत की पॉलिसी से वर्कप्लेस में समानता आएगी. पैरेंटहुड अपने आप में एक खूबसूरत पल है. इस पॉलिसी से पुरुष और महिला, दोनों कर्मचारियों को परिवार के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा.