सीएमपीडीआई युवाओं को दे रहा कौशल विकास का प्रशिक्षण, निदेशक ने लिया जायजा

झारखंड
Spread the love

रांची। सीएमपीडीआई के निदेशक (तकनीकी/आरडीएंडटी) आरएन झा ने भुवनेश्‍वर स्थित क्षेत्रीय संस्थान-7 के क्षेत्रीय निदेशक संजय कुमार भर और अन्य अधिकारियों के साथ सेन्ट्रल इंस्टीच्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सीआईपीईटी : सीएसटीएस)-भुवनेश्वर का दौरा कि‍या। कौशल विकास कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे लाभुकों के साथ बातचीत की। उनके प्रशिक्षण और कोर्स के बारे में जानकारी प्राप्त की।

इस मौके पर छात्रों ने अपने अनुभव साझा किए। मशीन ऑपरेटर इंजेक्शन मोल्डिंग के रूप में अपना काम दिखाया। सीएमपीडीआई द्वारा अपने सीएसआर निधि से ओडिशा के झारसुगुड़ा और अंगुल जिलों में परियोजना प्रभावित क्षेत्र के 40 वंचित/बेरोजगार/अर्द्ध-बेरोजगार युवकों को मशीन ऑपरेटर (छह माह का पाठ्यक्रम) का ‘कौशल विकास प्रशिक्षण’ देने के लिए सीआईपीईटी-भुवनेश्वर शाखा को प्रायोजित किया गया है।

ज्ञात हो कि नवंबर, 2022 में सीएमपीडीआई के क्षेत्रीय संस्थान-7 एवं सीआईपीईटी-भुवनेश्वर के बीच एक एमओए पर हस्ताक्षर किया गया था। इस समझौते ज्ञापन के तहत सीआईपीईटी में ओडिशा के झारसुगुड़ा और अंगुल जिलों में परियोजना प्रभावित क्षेत्र के 40 लाभुकों को मशीन ऑपरेटर-प्लास्टिक प्रोसेसिंग (एमओ-पीपी) टेक्नोलॉजी का प्रशिक्षण दिया जाएगा। अभ्यर्थियों की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता कक्षा-8 होनी चाहिए। पाठ्यक्रम छह माह की होगी।

उक्त कोर्स नेशनल स्कील क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) से जुड़ा है। नेशनल स्कील्स क्वालिफिकेशन कमेटी (एनएसक्यूसी)-नेशनल स्कील डेवलपमेंट एजेंसी (एनएसडीए), कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय, भारत सरकार से स्वीकृत है। सीएमपीडीआई ने इस परियोजना के निमित्त सीएसआर के तहत 41 लाख रुपए की निधि स्वीकृत की है।