बढ़ती महंगाई से जल्द मिलेगी निजात, केंद्र सरकार कर रही ये उपाय

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। बढ़ती महंगाई से छटपटाती जनता के लिए अच्छी खबर है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भरोसा दिया है कि सरकार आसमान छूती महंगाई से आम लोगों को राहत दिलाएगी.

वित्त मंत्री ने कहा सरकार जरूरी वस्तुओं की कीमतों पर लगातार नजर बनाये हुए है और महंगाई में कमी लाने का पूरा प्रयास करेगी. उन्होंने कहा कि सरकार महंगाई पर लगातार नजर बनाये हुए है और उसमें कमी लाने के लिए कई कदम उठाये हैं.

लोकसभा अनुदान की मांग से जुड़े विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए वित्त मंत्री ने महंगाई कम करने के सरकार के प्रयासों के बारे में कहा कि इंट्रीमिनिट्रियल कमेटी हर हफ्ते दालों के बफर स्टॉक और कीमतों पर चर्चा करती है. मसूर पर इंपोर्ट ड्यूटी को शून्य किया गया है.

उन्होंने कहा कि सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी में कटौती भी की है. इस कदमों के चलते ताजा खुदरा महंगाई दर का आंकड़ा आरबीआई के टोलरेंस लेवल के भीतर आ गया है. उन्होंने कहा कि नवंबर में खुदरा महंगाई दर 5.88 फीसदी रहा है. साथ ही थोक महंगाई दर भी 21 महीने के निचले स्तर पर आ गया है.

वित्त मंत्री ने एक बार फिर डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी को लेकर बयान दिया है. वित्त मंत्री ने कहा कि भारतीय करेंसी दुनिया की बाकी करेंसी के मुकाबले सबसे मजबूत है. उन्होंने कहा कि डॉलर के मुकाबले भारतीय करेंसी ने दुनिया के दूसरे इमर्जिंग देशों के करेंसी के मुकाबले सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है.

बैंकों के एनपीए पर भी वित्त मंत्री ने सदन में सफाई दी है. उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों के चलते बैंकों के ग्रॉस एनपीए मार्च 2022 तक घटकर 7.28 फीसदी पर आ गया है.

वित्त मंत्री ने सदन को बताया कि 2022-23 में 7.5 लाख करोड़ रुपये कैपिटल एक्सपेंडिचर का जो लक्ष्य रखा गया था, उसमें से 54 फीसदी का इस्तेमाल किया जा चुका है. वित्त मंत्री ने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष 2022-23 में रोजकोषीय घाटे के 6.4 फीसदी के लक्ष्य को जरूर हासिल करेगी.