बीएयू में छात्रों ने क्रिसमस मिलन समारोह का आयोजन

झारखंड धर्म/अध्यात्म
Spread the love

  • डीन एग्रीकल्चर ने सभी धर्मों का आदर व सम्मान करने की बात कही

रांची। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि संकाय के आरएसी ऑडिटोरियम में बुधवार को छात्रों ने क्रिसमस मिलन समारोह का आयोजन किया. कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वल्लन एवं छात्रों के प्रार्थना गीत से हुआ. अतिथियों ने केक काटकर समारोह की शुरुआत की.

मौके पर छात्रा चेतना ने बाइबिल को पढ़ा. छात्रों ने प्रभु यीशु की जीवनी पर नाटक का मंचन किया. यीशु के जन्म एवं उनके संदेश पर आधारित बातों को गीतों के माध्यम से पेश किया. मौके पर तीसरे सेमेस्टर एवं आयोजक बैच के छात्र-छात्राओं ने झारखंड की संस्कृति पर आधारित मनमोहक नृत्य से दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर दिया.

मुख्य अतिथि डीन एग्रीकल्चर डॉ एसके पाल ने छात्रों को प्रभु यीशु के संदेश एवं मार्गदर्शन का अनुसरण करने की कोशिश करने और सभी धर्मों का आदर एवं सम्मान करने की बात कहीं.

क्रिसमस संदेश में कांके चर्च के फादर इग्नेटियस मिंज ने कहा कि प्रभु यीशु ने आत्मा से प्यार और पड़ोसी से प्रेम को सर्वोपरि बताया. यीशु ने अपनी मृत्यु के समय सबों को उनकी गलतियों के लिए क्षमा किया. सबों को क्षमा करना ही प्रभु यीशु की सबसे बड़ी शिक्षा है.

प्रभु यीशु ने धार्मिक आचरण के साथ जीवन जीया और लोगों को धार्मिक शिक्षा दी. दुनिया को शैतानी शक्तियों से बचाने के लिए लोगों में धार्मिक भावना का संचार किया. यीशु ने जीवन को उत्सव एवं प्रेम के साथ जीने को कहा. कहा कि डरो मत मैं तुम्हारे साथ हूं और प्रभु के प्रति प्यार से ही जीवन में तुम्हें सौगात मिलेगी.

डीन वेटनरी डॉ सुशील प्रसाद ने भारतवर्ष में सभी धर्मों के पर्व को उत्सव के रूप में मनाने की परंपरा को बनाये रखने से छात्रों को सीख लेने को कहा. उन्होंने मौजूद सभी छात्रों को खड़े होकर बाइबिल प्रार्थना का पाठ पढाया.

मौके पर पूर्व डीन एग्रीकल्चर डॉ एमएस यादव ने इस वर्ष भी क्रिसमस मिलन समारोह के भव्य आयोजन के लिए छात्रों के प्रयासों की सराहना की. समारोह में डीएसडब्लू डॉ डीके शाही, डीन फॉरेस्ट्री डॉ एमएस मल्लिक एवं डायरेक्टर एक्सटेंशन डॉ जगरनाथ उरांव ने भी अपने विचारों को रखा.

मौके पर बेस्ट क्रिसमस ग्रीटिंग कार्ड्स निर्मित करने के लिए अंजेल नेहा केरकेट्टा को प्रथम, नीलम कुमारी को द्वितीय एवं किरण रेवीनी को तृतीय और श्वेता व इंदु हंसदा को सांत्‍वना पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

समारोह के दौरान संकाय के सफाई कर्मी बालेश्वर, मंशा, अरुण, गीता, दहरी एवं सरिता को अतिथियों ने छात्रों के सौजन्य से कंबल प्रदान कर सम्मानित किया.

आयोजन डॉ शशि किरण तिर्की एवं डॉ पूनम होरो के पर्यवेक्षण में कृषि संकाय के सत्र 2020-21 के छात्र-छात्राओं ने किया. छात्रों के आयोजन समिति में संतोष कुजूर, अनिषा टुडू, अभिजीत, अशी श्री, ऐश्वर्या, अनिमेश, मुशर्रफ, वैभवी एवं चेतना शामिल थी.

कार्यक्रम का संचालन ऐश्वर्या, नवीन कुमार कुशवाहा दिव्या पाठक ने कि‍या. स्वागत में डॉ निभा बाड़ा ने समारोह के महत्‍व पर प्रकाश डाला. धन्यवाद आयोजन समारोह के छात्र अध्यक्ष संतोष कुजूर ने किया.

मौके पर डॉ पीके सिंह, डॉ सोहन राम, डॉ पीबी साहा, डॉ कृष्णा प्रसाद, डॉ पवन झा, डॉ अरुण कुमार तिवारी एवं डॉ बसंत उरांव सहित भारी संख्या में यूजी एवं पीजी छात्र-छात्राएं भी मौजूद थे.