jharkhand : इन जिलों में 5 डिग्री तक गिरेगा तापमान, जानें अपने इलाके का हाल

झारखंड मौसम
Spread the love

  • बीते 24 घंटे में 6 डिग्री तक गिरा पारा

रांची। बीते 24 घंटे में झारखंड के उत्तर और मध्‍य भागों में न्‍यूनतम तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। राज्‍य के इन जिलों में आने वाले दिनों में तापमान में 5 डिग्री सेलिसयस तक की गिरावट दर्ज की जाएगी। इसके कारण सर्दी में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। यह जानकारी रांची मौसम केंद्र ने 28 दिसंबर को जारी बुलेटिन में दी है।

मौसम केंद्र के मुताबिक पिछले 24 घंटे में राज्‍य में मौसम शुष्‍क रहा। सबसे अधिक तापमान जमशेदपुर में 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सबसे कम न्‍यूनतम तापमान खूंटी केवीके में 8.5 डिग्री सेल्सियस मापा गया।

केंद्र के मुताबिक राज्‍य के उत्तरी और मध्‍य भाग में अगले दो दिनों के दौरान न्‍यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है। दक्षिणी भाग में यह गिरावट 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की होने की संभावना है। इसके बाद अगले तीन दिन न्‍यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी।

पूर्वी सिंहभूम, पश्चिम सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला-खरसावां जिले में तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

केंद्र के मुताबिक 29 दिसंबर की सुबह में कोहरा या धुंध छाया रहेगा।  इसी तरह 30 और 31 दिसंबर को सुबह में धुंध छाया रहेगा। बाद में आसमान मुख्‍यत: साफ हो जाएगा।

1 जनवरी को गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़, साहिबगंज में कहीं-कहीं हल्‍के से मध्‍यम दर्जे का कोहरा छा सकता है। बाद में आंशिक बादल छाये रह सकते हैं।

इसी तरह 2 और 3 जनवरी को सुबह में कोहरा या धुंध छाया रहेगा। बाद में आंशिक बादल छा सकते हैं। मौसम शुष्‍क रहेगा।

मौसम केंद्र के मुताबिक पिछले 24 घंटे में रांची के न्‍यूनतम तापमान में 4.0 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। जमशेदपुर के न्‍यूनतम तापमान में 0.2 की वृद्धि दर्ज की गई। डालटनगंज के तापमान में 6.2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट मापी गई।

तापमान में गिरावट आने से लोगों की सेहत प्रभावित हो सकती है। ऐसे में उन्‍हें अपने स्‍वास्‍थ्‍य का ख्‍याल रखने की जरूरत है। वे गर्म पानी पीएं। परहेज करें। सर्दी से बचने का उपाय करें। खुद को गर्म कपड़ों से ढंके रहें। छोटे बच्‍चे और बूढो का खास ख्‍याल रखने की जरूरत है।