भारत के लिए आनेवाले 40 दिन काफी अहम, मध्य जनवरी से बढ़ सकते हैं कोरोना के मामले!

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। चीन में कोरोना का कहर जारी है। चारों ओर लाशों का अंबार लगा है। अंतरराष्ट्रीय उड़ान बंद नहीं होने से यात्रियों का आना जारी है। ऐसे में भारत से कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है और सावधानी बरतने की सख्त जरुरत है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक कोविड को लेकर अगले 440 दिन काफी अहम है।

अगर पहले के ट्रेंड को ध्यान में रखें, तो मध्य जनवरी के बाद कोरोना संक्रमण के मामलों में उछाल आ सकता है। इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भी कहा कि कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए उपकरणों और मानव संसाधन को तैयार रखना जरूरी है।

मांडविया ने कहा, ‘‘पूरी दुनिया में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं और भारत में भी संक्रमण के मामलों में वृद्धि हो‌ सकती है। इसलिए जरूरी है कि उपकरणों, प्रक्रियाओं और मानव संसाधनों के रूप में कोविड संबंधी संपूर्ण ढांचा पूरी तरह तैयार रहे।’’

ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 188 नए मामले सामने आये हैं। इसके साथ ही देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,77,647 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश मेंसंक्रमण से अभी तक 5,30,696 लोगों की मौत हुई है। संक्रमण की दैनिक दर 0.14 प्रतिशत, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 0.18 प्रतिशत है।

वहीं कोरोना वायरस संक्रमण के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,468 हो गई है, जो कुल मामलों का 0.01 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 47 की वृद्धि दर्ज की गई। वहीं देश में मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.80 प्रतिशत है।