jharkhand : सरकारी स्‍कूल में 4 बजे से पहले छुट्टी, प्रधानाध्‍यापक को शो कॉज, शिक्षक नाराज

झारखंड शिक्षा
Spread the love

बोकारो। झारखंड में सरकारी स्‍कूलों के संचालन की अवधि को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिले के एक स्‍कूल में 4 बजे से पहले छुट्टी दिए जाने पर प्रधानाध्‍यापक को शो कॉज जारी किया गया है। उनसे दो दिन में जवाब मांगा गया है। इस कार्रवाई से शिक्षक नाराज हैं।

पेटरवार के क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी ने ओरदाना स्थित राजकीय मध्‍य विद्यालय के प्रधानाध्‍यपक को शो कॉज जारी किया है। क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी ने पत्र में कहा है कि स्‍कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग (झारामभोप्रा) द्वारा 16 दिसंबर, 2022 को विद्यालय की समय सारणी में संशोधन किया गया है। इसमें स्‍पष्‍ट उल्‍लेखित है कि शिक्षक शाम 4 बजे तक विद्यालय से प्रस्‍थान करेंगे।

क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी ने पत्र में लिखा है कि उन्‍होंने 19 दिसंबर को विद्यालय का औचक निरीक्षण किया है। इस क्रम में विद्यालय शाम 3.30 बजे पूरी तरह बंद पाया गया। इसी तस्‍वीर भी उन्‍होंने संलग्‍न किया है।

क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी ने पूछा है कि विभागीय निर्देश की अवहेलना करने पर आपके विरुद्ध क्‍यों ना अनुशासनिक कार्रवाई की जाए। अपना स्‍पष्‍टीकरण दो दिनों के अंदर उपलब्‍ध कराना सुनिश्चित करें।

शिक्षक संघ का कहना है कि झारामभोप्रा को विद्यालय की संचालन अवधि तय करने का अधिकार नहीं है। स्‍कूलों के संचालन अवधि के संबंध में पहले ही आदेश जारी किया जा चुका है। इसके मुताबिक स्‍कूलों की संचालन अवधि सुबह 9 बजे से शाम 3 बजे तक ही है।

बवाल मचने के बाद इस पत्र को वापस ले लिया गया है। कार्रवाई नहीं करने पर सहमति बनी है। तय हुआ है कि 3 बजे के बाद सिर्फ विजिट होगा।