jharkhand : सरकारी स्‍कूलों में कक्षा 1 से 7 की अर्द्धवार्षिक परीक्षा अब 9 जनवरी से, आदेश जारी

झारखंड मुख्य समाचार शिक्षा
Spread the love

  • पहले 22 दिसंबर, 2022 से होनी थी परीक्षा

रांची। झारखंड के सरकारी स्‍कूलों में कक्षा 1 से 7 के विद्यार्थियों की अर्द्धवार्षिक परीक्षा अब 9 जनवरी से होगी। पहले यह परीक्षा 22 दिसंबर से होनी थी। इसका आदेश जारी कर दिया गया है। इसकी आदेश झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के उप निदेशक प्रदीप कुमार चौबे ने 12 दिसंबर, 2022 को जारी किया है।

इसकी जानकारी सभी क्षेत्रीय शिक्षा संयुक्त निदेशक, जिला शिक्षा पदाधिकारी सह जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा अधीक्षक-सह-अपर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को दी है।

उप निदेशक ने आदेश में लिखा है कि 9 दिसंबर को सभी क्षेत्रीय संयुक्‍त निदेशक, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारि‍यों के साथ वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग हुई थी। उक्‍त वीसी में सामूहिक रूप से 22 दिसंबर से निर्धारित अर्द्धवार्षिक परीक्षा को जनवरी 2023 के प्रथम द्वितीय सप्‍ताह में आयोजित करने का अनुरोध किया गया था।

इसपर विचार करने के बाद अर्द्धवार्षिक परीक्षा की तिथि 9 जनवरी, 2023 से 11 जनवरी, 2023 तक निर्धारित करने का निर्णय लिया गया है।  उक्त के आलोक में अर्द्धवार्षिक परीक्षा से संबंधित आवश्यक तैयारी की जानी है।

जानकारी हो कि अखिल झारखंण्ड प्राथमिक शिक्षक संघ ने परीक्षा की तारीख में बदलाव की मांग की थी। संघ के प्रदेश के मुख्य प्रवक्ता नसीम अहमद ने कहा कि‍ अर्धवार्षिक परीक्षा की तिथि परिवर्तन करने की मांग की गई थी। कहा था कि जनवरी के प्रथम सप्ताह या द्वितीय सप्ताह में परीक्षा लेना छात्रों के हित में होगा। क्‍योंकि क्रिसमस के त्योहार और अंतिम माह होने के कारण अधिकतर शिक्षक अवकाश में चले जाते हैं।

ये हैं निर्देश

सभी सरकारी एवं गैर सरकारी सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) प्रारंभिक विद्यालयों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

परीक्षा का आयोजन कक्षा 1 से कक्षा 7 के लिए होगा।

कक्षा 1 एवं कक्षा 2 की परीक्षा मौखिक होगी।

कक्षा 3 से कक्षा 7 के प्रश्न वस्तुनिष्ठ, लघुउत्तरीय और दीर्घउत्तरीय प्रकार के होंगे।

मुद्रित प्रश्नपत्र-सह-उत्तर पुस्तिका के माध्यम से परीक्षा होगी। इसमें छात्र/छात्राओं को उत्तर लिखना होगा।

प्रथम पाली की परीक्षा 9.30 बजे पूर्वाहन से 11.30 बजे पूर्वाहन तक और द्वितीय पाली की परीक्षा 12 दोपहर से 2 बजे अपराह्न तक आयोजित होगी।

कक्षा 3 से 5 तक के प्रत्येक विषय के लिए 60-60 अंक निर्धारित है।

कक्षा 6 एवं 7 तक प्रत्येक विषय के लिए 60-60 अंक निर्धारित हैं। हालांकि गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के लिए 50-50 अंक का लिखित और 10-10 अंक के प्रोजेक्ट कार्य (कुल 50+10=60) के लिए निर्धारित किये गये हैं।

अर्द्धवार्षिक परीक्षा -2022-23 का परिणाम और विद्यार्थियों के बीच रिपोर्ट कार्ड वितरण के लिए विद्यालय स्तर पर अभिभावकों की संगोष्ठी आयोजित की जायेगी। शिक्षकों द्वारा ई-विद्यावाहिनी में उपलब्ध रिपोर्ट कार्ड को ऑनलाइन भी भरा जाएगा, ताकि बहुरक्षित रह सके।