राजभवन के समक्ष संयुक्‍त शिक्षक मोर्चा का धरना 21 जनवरी को, ये हैं मांगें

झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड प्रदेश संयुक्त शिक्षक मोर्चा में शामिल संगठनों की संयुक्त बैठक धुर्वा गोलचक्कर स्थित भारतीय मजदूर संघ के कार्यालय में मंगलवार को हुई। इसकी अध्यक्षता विजय बहादुर सिंह ने की। बैठक में अमीन अहमद, अरुण कुमार दास, प्रेम प्रसाद राणा, शैलेन्द्र कुमार सुमन, मकसूद जफर हादी, मुमताज अहमद  एवं कुलदीप महतो आदि मौजूद थे।

मौके पर 21 जनवरी, 2023 को राजभवन के समक्ष आहूत एक दिवसीय सांकेतिक धरना पर चर्चा की गई। इसे सफल बनाने पर भी बातचीत हुई। धरना को लेकर जनसंपर्क अभियान चलाने पर सहमति बनी। सदस्‍यों ने कहा कि यह धरना शिक्षा एवं शिक्षक बचाओ को लेकर दिया जाएगा।

धरना के मुख्‍य बिंदु

(1) छठे वेतन आयोग की अनुशंसा के अनुरूप शिक्षकों को देय उत्क्रमित वेतनमान के अनुरूप सचिवालय कर्मियों के समान वेतनमान निर्धारण किया जाय।

(2) राज्यकर्मियों के समान राज्य के शिक्षकों को एमएसीपी का लाभ दिया जाए।

(3) प्रधानाध्यापक विहीन हो चुके राज्य के सभी विद्यालयों में प्रधानाध्यापक सहित सभी ग्रेड में वर्षों से लंबित प्रोन्नति अविलंब दी जाए।

(4) पूर्व की तरह स्थापित नियमों के अनुरूप शिक्षकों के अंतरजिला स्थानांतरण की सुविधा लागू की जाए।

(5) शिक्षकों की सेवानिवृति उम्र 60 वर्ष से बढ़ाकर विश्वविद्यालय शिक्षकों के समकक्ष अथवा कम से कम 62 वर्ष की जाए।

(5) शिक्षक नियुक्ति नियमावली 2021 में सहायक आचार्य पद का वेतनमान ग्रेड पे 2400 एवं 2800 को संशोधन करते हुए वर्तमान सहायक शिक्षक के समान ग्रेड पे 4200 एवं 4600 में किया जाय, ताकि शिक्षा की गुणवत्ता बरकरार रह सके।

(7) छात्र हित में शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्यों से पूर्णतः मुक्त किया जाय।