भाकपा माओवादी ने बिछाई बारूदी सुरंग, ग्रामीण और गाड़ी मालिकों के लिए जारी की अपील

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। भाकपा माओवादी दक्षिण जोनल कमेटी ने कई इलाकों में बारूदी सुरंग बिछाई है। ग्रामीण और गाड़ी मालिकों के लिए अपील जारी की है। इसका अक्षरश: पालन करने को कहा है। इसका उल्‍लंघन करने पर जान जाने की बात भी कही है। यह जानकारी प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी गई है।

जारी अपील में कहा है कि कोल्हान में कई महीनों से साम्राज्यवादी कॉरपोरेट घरानों के इशारे पर केन्द्र सरकार के निर्देश से केन्द्रीय सुरक्षा एजेंसियों, विभिन्न केन्द्रीय अर्द्ध सैनिक बलों, राज्य विशेष बलों व राज्य सशस्त्र बलों को उतारा गया है। माओवादी को समूल नाश करने की नियत और जनता के जनसंघर्ष को दबाने एवं खत्म कर झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम में स्थित खनिज सम्पदा सहित वन व जल सम्पदा पर कब्जा जमाकर देशी-विदेशी लूटेरी साम्राज्यवादी कॉरपोरेट घरानों को दिलाने का असफल मुहि‍म चल पड़ी है।

कमेटी ने कहा कि इस दौरान सारे कानून, जनाधिकारों का घोर उल्लघन और अवहेलना एवं ग्राम सभा की सहमति लिये बगैर 10 अक्टूबर से 12 दिसंबर, 2022 तक ग्राम रेंगड़ाहातु, सायतबा, हंजेदबेड़ा में पुलिस कैंप स्थापित कर चुकी है। आये दिन पुलिसकर्मियों द्वारा ग्रामीणों को पूर्व सूचना दिये बगैर कोल्हान के विभिन्न जंगल व पहाड़ों में मोर्टार सेल और भारी हथियारों से गोलाबारी की जा रही है। आज तक लगभग 300 सौ राउंड से अधिक गोला जंगल और पहाड़ों में दागा जा चुका है। पार्टी और पीएलजीए की ओर से भी व्यापक जवाबी प्रतिवाद प्रतिरोध संघर्ष चल रहा है।

मोआवादी के मुताबिक इसी परिप्रेक्ष्य में पुलिसकर्मियों को लक्षित करते हुए पीएलजीए द्वारा कोल्हान वन प्रमंडल में स्थित सभी पुलिस कैंप के चारों ओर और वन ग्राम व राजस्व ग्राम के सभी जंगल-पहाड़ों, रोड व पगडंडी रास्तों में बारूदी सुरंग बि‍छा दिया गया है। ऑटोमेटिक बुबी ट्रैप (पागल जाल) माइन प्लांट किया गया है। इसे आज तक दर्जनों जंगली जानवर सहित ग्राम रेंगड़ाहातु के एक ग्रामीण और कोबरा बटालियन के एक इंस्पेक्टर सहित तीन कोबरा जवान बुबी ट्रैप माइन की चपेट में आ चुके हैं। एक निर्दोष ग्रामीण व कोबरा के एक इंस्पेक्टर की मौत हो चुकी है।

माओवादी ने कहा कि कोल्हान वन प्रमंडल स्थित ग्राम प्रधान मुंडा, डावा व पीढ़ प्रधान मानकी, आम ग्रामीणों व लकड़ी सहित अन्य वनोपज को संग्रह कर जोविकार्जन करने वाले जंगल से बाहर मैदान में स्थित सभी गांव के ग्रामीण आसपास के जंगल पहाड़ या अन्दरूनी घने जंगल पहाड़ में पुलिस कैंप हटने और पुलिसिया दमन अभियान बंद होने तक प्रवेश नहीं करें। जंगल पहाड़ों में पालतु पशुओं बेल, पकारी, काड़ा-भैंस को नहीं चराएं। दातून, पता कुछ भी संग्रह करने जंगल में नहीं जाएं।

कोल्हान वन प्रमंडल के ग्रामीण इलाकों से सभी दिशा के शहरों में निकलने वाली सवारी व निजी गाड़ी मालिकों से भी अपील की गई है कि ग्रामीण इलाकों से शहरों की ओर सफर व आवाजाही करते समय बीच-बीच में हॉर्न बजाते रहे। पुलिस वालों को अपनी गाड़ी में बैठने नहीं दें। गाड़ी को नहीं दें। अन्‍यथा पीएलजीए की जवाबी कार्रवाई की चपेट में कोई भी सवारी या ड्रावर आने पर पार्टी पीएलजीए इसकी जिम्मेवारी नहीं होगी।