BIG NEWS ; अफगानिस्तान के काबुल में पाकिस्तानी दूतावास पर हमला

दुनिया
Spread the love

काबुल। बड़ी खबर अफगानिस्तान के काबुल से आ रही है, जहां पाकिस्तानी दूतावास पर हमला हुआ है। इस हमले में पाकिस्तानी दूतावास में तैनात एक गार्ड घायल हुआ है।

रिपोर्ट्स में बताया गया है कि हमले के वक्त दूतावास में मौजूद पाकिस्तान के कार्यवाहक राजदूत उबैद निजामनी सुरक्षित हैं। तालिबान की प्रारंभिक जांच में दावा किया गया है कि दूतावास के पास मौजूद इमारत से फायरिंग की गई थी।

हमले के बाद तालिबान के सुरक्षाकर्मियों ने दूतावास को घेर लिया है और आसपास के इलाकों की जांच की जा रही है। अभी तक किसी भी हमलावर को पकड़ा नहीं जा सका है। दूतावास पर हमले के कारणों का भी खुलासा नहीं हुआ है।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पाकिस्तानी दूतावास पर हुए हमले की निंदा की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मैं पाकिस्तानी मिशन के प्रमुख पर काबुल में कायराना हमले की निंदा करता हूं। मैं उनकी जान बचाने के लिए गोली खाने वाले बहादुर सुरक्षा गार्ड को सलाम करता हूं। सुरक्षा गार्ड के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना है।

मैं इस जघन्य कृत्य को अंजाम देने वाले अपराधियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग करता हूं। हालांकि, पाकिस्तानी विदेश कार्यालय ने इस हमले से जुड़ा कोई अपडेट अभी तक जारी नहीं किया है।

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पाक सरकार काबुल के दूतावास से अपने कुछ कर्मचारियों को निकालने की योजना बना रही है। इसमें मिशन प्रमुख उबैद निजामनी और घायल एसएसजी गार्ड शामिल हैं। एसएसजी गार्ड को हमले में तीन गोलियां लगी हैं।

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से ही पाकिस्तान और तालिबान के बीच खटपट चल रही है। दोनों ही पक्षों में कई मुद्दों पर गंभीर गतिरोध है। सबसे पहले डूरंड लाइन को लेकर तालिबान और पाकिस्तान में विवाद शुरू हुआ था। तब पाकिस्तानी सेना और तालिबान के बीच कई जगहों पर हिंसक झड़प भी हुई थी।

उसके बाद अफगानिस्तान के अंदर घुसकर पाकिस्तानी सेना की कार्रवाई को लेकर भी तालिबान ने कड़ा विरोध दर्ज करवाया था। तालिबान ने पाकिस्तान को अंजाम भुगतने की धमकी दी थी।

तालिबान के शीर्ष नेता पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के बयानों से भी खुश नहीं है। इसी साल संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए शहबाज शरीफ ने अफगानिस्तान को आतंकवादियों का अड्डा बताया था। उन्होंने कहा था कि अफगानिस्तान की स्थिति के कारण पाकिस्तान में आतंकवादी घटनाएं बढ़ रही हैं।