एसीसी ने 10वें वैश्विक सुरक्षा शिखर सम्मेलन में हासिल किया राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार

मुंबई देश बिज़नेस
Spread the love

  • मृत्यु-रहित मानव घंटे की अवधि को पूरा करने को मिली मान्यता

मुंबई। अडानी सीमेंट की सीमेंट और निर्माण सामग्री कंपनी एसीसी लिमिटेड ने 10वें ग्लोबल सेफ्टी समिट (जीएसएस) में सुरक्षा उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार (वित्त वर्ष 2021-22) जीता है। कंपनी को यह पुरस्कार बड़े उद्यम-सीमेंट निर्माण क्षेत्र में हासिल हुआ है।

कंपनी को यह मान्यता इसकी असाधारण उपलब्धियों के लिए दी गई है। इन उपलब्धियों में शामिल हैं- इसके ऑपरेशंस और प्रोजेक्ट्स में बूट्स ऑन द ग्राउंड, क्रिटिकल कंट्रोल मैनेजमेंट, और वॉर ऑन वेस्ट प्रक्रियाओं जैसे प्रमुख उपायों के मजबूत कार्यान्वयन के माध्यम से 141 मिलियन मृत्यु-रहित श्रम घंटे पूरा करना।

फायर एंड सेफ्टी फोरम और संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट नेटवर्क इंडिया (एसडीजीएस आउटरीच पार्टनर) द्वारा स्थापित यह पुरस्कार यूएन ग्लोबल कॉम्पैक्ट नेटवर्क इंडिया के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री रत्नेश ने 23 दिसंबर 2022 को नई दिल्ली के ली मेरिडियन होटल में प्रदान किया।

सीमेंट बिजनेस के सीईओ अजय कपूर ने कहा, ‘यह वास्तव में हमारे लिए गर्व का क्षण है, क्योंकि यह जबरदस्त उपलब्धि हमारे इस साझा विश्वास का प्रमाण है कि ‘हर दिन, सभी को सुरक्षित और स्वस्थ घर वापस आना चाहिए’। सुरक्षा हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है, और हम अपने सभी कर्मचारियों और बड़े पैमाने पर समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उच्चतम स्तर के प्रयास कर रहे हैं।’

जीएसएस भारत का पहला अंतरराष्ट्रीय प्रमाणन और मूल्यांकन निकाय है, जो अमेरिकन नेशनल स्टैंडर्ड इंस्टीट्यूट, संयुक्त राज्य अमेरिका के अनुसार प्रमाणन दिशानिर्देश विकसित कर रहा है। जीएसएस का मुख्य उद्देश्य उद्योगों और उद्योग के पेशेवरों को पर्यावरणीय स्वास्थ्य और सुरक्षा और कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के विभिन्न कार्यक्षेत्रों में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए पहचानना है।

जीएसएस ने गुणवत्ता, सुरक्षा, हरित और सीएसआर कार्यक्षेत्रों में एक मूल्यांकन समिति का गठन किया है। तेल और गैस, इस्पात, बिजली संयंत्र, रसायन आदि जैसी लगभग 32 श्रेणियों सहित विभिन्न क्षेत्रों में औद्योगिक सहयोग के साथ जीएसएस उद्योगों को इंडस्ट्रियल इकोसिस्टम में बेंचमार्क हासिल करने के लिए निरंतर प्रेरित करता है।