samvad : जनजातीय कला और संगीत को बढ़ावा देने के लिए हुआ एमओयू

झारखंड
Spread the love

  • पुस्‍तक का विमोचन, संथाली भाषा में डिक्शनरी जारी हुआ

जमशेदपुर। टाटा स्टील फाउंडेशन (TSF) और टास्क फोर्स ऑफ म्यूजिक एंड आर्ट्स (TaFMA) के बीच शुक्रवार को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। TaFMA ‘संगीत और कला को एक उद्योग के रूप में’ बढ़ावा देता है। संगीतकारों और कलाकारों की उन्नति और विकास के लिए एक मंच प्रदान करता है।

इस पर सीईओ (टाटा स्टील फाउंडेशन) सौरव रॉय और प्रोजेक्ट डायरेक्टर (टीएएफएमए) डॉ. होविथल सोथु ने हस्ताक्षर किए। थेजा मेरु (सलाहकार-टीएएफएमए) और रॉय के बीच आदान-प्रदान किया गया।

टाटा स्टील फाउंडेशन एक-दूसरे की पहल का समर्थन करने और आदिवासी संगीत और कला के विकास, प्रचार और संरक्षण में मदद करने और सांस्कृतिक आदान-प्रदान का माहौल बनाने के लिए उनके साथ साझेदारी कर रहा है। TSF एक दूसरे की पहल का समर्थन करने और जनजातीय संगीत और कला के विकास, प्रचार और संरक्षण में मदद करने और सांस्कृतिक आदान-प्रदान का वातावरण बनाने के लिए TaFMA के साथ साझेदारी कर रहा है।

यह हॉर्नबिल इंटरनेशनल रॉक फेस्टिवल, नागालैंड के सभी जिलों में संगीत प्रतियोगिताओं, इच्छुक नागा संगीतकारों के लिए संगीत और साउंड इंजीनियरिंग में प्रशिक्षण, संगीतकारों के कौशल उन्नयन और प्रेरणा के लिए कार्यशालाएं और सेमिनार, इवेंट प्लानिंग और प्रबंधन पर कार्यशाला और प्रशिक्षण, नेक कार्यों के लिए धन एकत्रित करने आदि जैसे कार्यक्रमों का आयोजन करता है।

TSF और TaFMA हॉर्नबिल फेस्टिवल और संवाद 2022 में एक्सचेंज प्रोग्राम और आपसी भागीदारी पर विचार करेंगे, साथ ही कलाकारों के लिए संयुक्त प्रायोगिक सत्र और प्रशिक्षण कार्यक्रम भी तलाशेंगे। वे एक-दूसरे की गतिविधियों, शिल्प और संस्कृति की मदद करने और बढ़ावा देने के लिए ज्ञान और अच्छे अभ्यासों को साझा करने के तरीकों का भी पता लगाएंगे। दोनों साझेदार जनजातीय समुदायों के संगीत और कलाओं के संरक्षण, प्रचार और पोषण के लिए सहयोग करेंगे। यह साझेदारी शुरुआत में 3 साल के लिए है।

सौरव रॉय ने कहा कि नागालैंड सांस्कृतिक रूप से जीवंत राज्य है। संस्कृति पर उनकी सोच बहुत दृढ़ है। संवाद के लिए हॉर्नबिल के साथ सहयोग करना एक स्पष्ट पसंद था क्योंकि त्योहार का एक हिस्सा होना कई लोगों की आकांक्षा है। हमारे पास आदिवासी कलाकारों का एक नेटवर्क है जो पूरे देश में फैला हुआ है और यह सहयोग  सुनिश्चित करेगा कि जिन लोगों के लिए मंच मायने रखता है उन्हें उनका मंच मिले।

संवाद और कर्नाटक के बेंगलुरु में इंडियन म्यूजिक एक्सपीरियंस म्यूजियम के बीच एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए।  संवाद कार्यक्रम के तत्वावधान में इंडियन म्यूजिक एक्सपीरियंस म्यूजियम में एक आदिवासी संगीत एक्सपीरियंस हॉल बनाया जाएगा।  इस हॉल के निर्माण में 6 महीने लगने का अनुमान है और यह संग्रहालय की एक स्थायी प्रदर्शनी होगी।

इस दिन संथाली भाषा में एक शब्दकोष, ‘वन गुज्जरी कहानियां’, ‘उरांव संस्कृति एवं कला: एक झलक’ और ‘सेडान-राइजिंग सन’ जैसी पुस्तकों का विमोचन भी हुआ, इसके अलावा TaFMA के साथ एक और समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

आज, संवाद में केरल, नागालैंड, ओडिशा, कश्मीर, मेघालय, असम और राजस्थान के जनजातीय समुदायों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गयी।

 मेघालय की गारो जनजाति ने वांगाला नृत्य प्रस्तुत किया। सांस्कृतिक रूप से गारो मंगोलॉयड नस्ल के तहत टिबेटो-बर्मन भाषाई परिवार की एक जनजाति है। मेघालय में खासी के बाद गारो दूसरी सबसे बड़ी जनजाति है। वांगाला, 1000 ड्रमों के साथ नृत्य, कटाई के मौसम के दौरान किया जाता है।

अगला प्रस्तुति केरल के माविलन जनजाति की थी जिन्होंने मंगलमकली नृत्य का प्रदर्शन किया। वे शिकारी, खाद्य संग्राहक थे और झूम खेती करते थे।  वे तुलु भाषा बोलते हैं, जो तमिल, कन्नड़ और मलयालम का मिश्रण है।

बागुरुंबा, असम राज्य से बोडो जनजाति का सबसे महत्वपूर्ण और लोकप्रिय लोक नृत्य माविलन का अनुसरण करता है।

राजस्थान की सहरिया जनजाति ने स्वांग नृत्य प्रस्तुत किया। लगभग एक महीने तक होली के त्योहार के दौरान गांव की चौपालों में इस नृत्य का प्रदर्शन किया जाता है। समुदाय स्वयं को समूहों में संगठित करता है और नृत्य करने के लिए एक गाँव से दूसरे गाँव की यात्रा करता है।

कश्मीर की गुर्जर जनजाति ने गोजरी नृत्य की प्रस्तुति से दर्शकों का मन मोह लिया।  खानाबदोश गुर्जर जनजाति के लोग सर्दियों में मैदानी इलाकों में रहते हैं और गर्मियों में पहाड़ों पर चले जाते हैं।

पड़ोसी राज्य ओडिशा की कोंध जनजाति ने दलखाई नृत्य प्रस्तुत किया। कोंध संख्यात्मक रूप से ओडिशा की सबसे बड़ी जनजाति है जो दक्षिणी ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में फैले हुए हैं। उन्होंने अपना नाम तेलुगु शब्द कोंध से प्राप्त किया जिसका अर्थ है छोटी पहाड़ी क्योंकि वे ओडिशा के उच्च ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में रहते थे। वे कृषक हैं और वे पहाड़ी चोटियों और ढलानों पर झूम खेती के साथ-साथ घाटियों और मैदानों में हल से खेती करते हैं। कोंध जनजाति के लोग जीवात्मा में विश्वास करते हैं और उनकी मान्यता प्रकृति के आसपास केंद्रित है।

ईस्टोरी, नागालैंड के एक लोक संगीत बैंड ने आज की सांस्कृतिक संध्या का धमाकेदार समापन किया। दुनिया के साथ एक संगीत समूह के रूप में ईस्टोरी ने वहां की कहानियों को प्रकट किया – लड़ाइयों की जीत और हार, प्यार और दिल टूटने का दर्द, मौज-मस्ती की और साधारण समय में जीवन की।