नकली दवाई से जनता हो रही त्रस्त, प्रशासन हो सख्त : परवेज अहमद

अन्य राज्य देश
Spread the love

  • स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही से जिले में हो रही नकली दवाई की सप्लाई

हेमंत वर्मा

राजनांदगांव (छत्तीसगढ़)। जिले सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के आम जनता नकली दवाई से जनता परेशान हैं। स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही से जिले में नकली दवाई की सप्लाई हो रही है। इसपर प्रशासन को सख्‍त होना चाहिए। उक्‍त बातें भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश सदस्य परवेज अहमद पप्पू ने कही।

अहमद ने कहा कि जब भी कोई व्यक्ति बीमार होता है, तब दवा की जरूरत पड़ती है। हालांकि बीमार व्यक्ति अगर नकली दवाई खाता है, तो ठीक होने की बजाय और भी बीमार हो जाता है।

अहमद ने कहा कि नकली दवाई का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। यह दवाएं दूर-दराज के मेडिकल स्टोरों पर खपाई जा रही हैं। जिले सहित ग्रामीण क्षेत्रों के छोटे मेडिकल स्टोर्स में नकली दवाई आसानी से बिक जाती है। इसलिए नकली दवाएं वहां भेजी जा रही हैं। बिना बिल के इनका कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। ऐसी दवा ओरिजनल दवा की तुलना में काफी सस्ते रेट में दुकानदारों को मिल रही है, जिसे वह ओरिजनल से दो-चार रुपये सस्ता बेचकर भी अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं।

अहमद ने कहा कि जनता से अपील करते हुए कहा कि यदि कोई दुकादार नकली सामग्री देता है, तो उपभोक्ता संरक्षा अधिनियम के तहत उपभोक्ता फोरम में शिकायत दर्ज कराएं। स्थायी लोक अदालत में इसके लिए शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। ड्रग इंस्पेक्टर के यहां भी शिकायत हो सकती है।

लोगों से कहा कि सामग्री खरीदते वक्त बिल जरूर लें। यदि दुकानदार बिल नहीं दे रहा है, तो भी इसकी शिकायत करें। ड्रग एंड कास्मेटिक एक्ट के तहत ये कृत्य आपराधिक श्रेणी में आता है। इसमें आजीवन कारावास तक का प्रावधान है।