मेलबर्न में टूटा पाकिस्तान का सपना; इंग्लैंड दूसरी बार बना टी20 चैंपियन

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। खबर खेल जगत से आयी है. रविवार को इंग्लैंड आईसीसी T20 विश्व कप का चैंपियन बन गया. उसने पाकिस्तान को पांच विकेट से रौंदकर दूसरी बार यह ट्रॉफी जीती. 12 साल पहले पॉल कॉलिंगवुड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर 2010 में इंग्लैंड के लिए पहला आईसीसी खिताब जीता था.

बेन स्टोक्स ने नाबाद अर्धशतक बनाकर सैम कुरेन के शानदार प्रदर्शन के बाद टीम को जीत दिलायी. गेंदबाजों ने पाकिस्तान को 137 रनों के निचले स्तर पर रोक दिया. इंग्लैंड अब 50 ओवर के विश्व कप और टी20 विश्व कप खिताब एक साथ रखने वाली पहली टीम बन गयी है.

पाकिस्तान को मैच में बने रहने के लिए शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन की जरूरत थी. उन्होंने कुछ हद तक ऐसा किया भी, लेकिन लक्ष्य काफी छोटा था. शाहीन शाह अफरीदी ने अपने पहले ही ओवर में इंग्लैंड के सेमीफाइनल स्टार एलेक्स हेल्स को एक के स्कोर पर बोल्ड कर दिया. कप्तान जोस बटलर ने बल्ले से आग उगला और इंग्लैंड को पावरप्ले में मजबूती प्रदान की. लेकिन पावर प्ले में इंग्लैंड ने अपने तीन महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिये.

फिल साल्ट के थोड़े समय रुकने से दो चौके लगे लेकिन वह हारिस रऊफ के पहले शिकार बन गये. उन्होंने मिड-विकेट पर इफ्तिखार को आसान कैच थमा दिया. इंग्लैंड 32/2 पर पहुंच गया था. पावर प्ले के दौरान ही इंग्लैंड 45/3 पर पहुंच गया. पाकिस्तान ने मैच में वापसी की थी और अब बहुत कुछ इंग्लैंड के 2019 विश्व कप के नायक बेन स्टोक्स के कंधों पर टिका हुआ था. स्टोक्स और ब्रुक ने कुल 80 रन बनाये. लेकिन शादाब खान ने अपने आखिरी ओवर में ब्रुक को 20 रन पर आउट कर दिया और इंग्लैंड 84/4 पर था.

एक बड़ा उलटफेर तब हुआ जब पाकिस्तान के प्रमुख तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी 16वें ओवर की पहली गेंद फेंककर चोट के कारण मैदान से बाहर हो गये. ओवर खत्म करने के लिए पार्ट टाइम ऑफ स्पिनर इफ्तिखार को गेंद थमायी गयी और उन्होंने बेन स्टोक्स को लगभग आउट कर दिया था, लेकिन लॉन्ग ऑफ पर बाबर आजम गेंद तक नहीं पहुंच पाये. स्टोक्स ने आखिरी दो गेंदों पर एक चौका और छक्का लगाया और समीकरण को 24 गेंदों पर 28 रन की जरूरत पर ला दिया. इंग्लैंड ने यह मुकाबला 19 ओवर में जीत लिया. सैम कुरेन प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज बने.