अफगानिस्तान के मदरसे में भीषण धमाका, 16 छात्रों की मौत, जानें घायलों की संख्या

दुनिया
Spread the love

काबुल। बड़ी खबर अफगानिस्तान से आयी है, जहां बम धमाका हुआ है। इस धमाके में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई। वहीं 24 लोग घायल हो गए हैं।

बम धमाका समांगन प्रांत के मध्य में स्थित ऐबक शहर के मदरसे में हुआ है। तालिबान के एक अधिकारी ने कहा कि उत्तरी अफगानिस्तान में एक मदरसे में हुए धमाके में कम से कम 10 छात्रों की मौत हो गई।

अफगानिस्तान में समय-समय पर इस तरह की आतंकी घटनाएं देखने को मिलती हैं। दो महीने पहले काबुल में भी बम धमाका हुआ था।

अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल नफी ताकोर ने कहा कि उत्तरी समांगन प्रांत की राजधानी ऐबक में हुए विस्फोट में कई घायल हो गए हैं।

टोलो न्यूज ने एक डॉक्टर के हवाले से बताया कि धमाके में 16 लोगों की मौत हुई है। लगभग 27 लोग घायल हुए हैं। यह धमाका मदरसे में दोपहर की नमाज के दौरान हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस मदरसे में धमाका हुआ है, वह हाल ही में बना था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस हमले में मरने और घायल होने वाले ज्यादातर पीड़ित मदरसा में पढ़ने वाले छात्र हैं। अभी तक किसी भी समूह ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

तालिबान अगस्त 2021 में सत्ता में वापस लौट आया है। तभी से यहां कई बम धमाके हो चुके हैं। कुछ धमाकों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट खुरासान (ISKP) ने ली है।

इधर पाकिस्तान में एक आत्मघाती हमला देखने को मिला है। पुलिस के मुताबिक दक्षिणी-पश्चिमी पाकिस्तान के क्वेटा शहर में यह आत्मघाती बम विस्फोट हुआ है। धमाका एक पुलिस की गाड़ी के करीब हुआ, जिसमें एक अधिकारी समेत तीन लोगों की मौत हो गई। दर्जनों लोग घायल हो गए हैं।

तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। सोमवार को TTP ने पाकिस्तानी सेना के साथ अपने सीजफायर को खत्म किया था।