ED ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से इस मामले में 9 घंटे से अधिक समय तक की पूछताछ

झारखंड
Spread the love

रांची। एक हजार करोड़ से अधिक अवैध खनन घोटाले मामले में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से ईडी ने नौ घंटे से अधिक समय तक की पूछताछ की। पूछताछ के बाद रात साढ़े नौ बजे सीएम ईडी दफ्तर से बाहर निकले और अपने काफिले के साथ आवास पहुंचे। सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन उन्हें लेने के लिए ईडी कार्यालय पहुंची थी और फिर अपने साथ सीएम आवास लौट आयी।

इससे पहले गुरुवार को सीएम दोपहर करीब 12 बजे ईडी कार्यालय पहुंचे थे और इसके बाद ईडी की टीम ने लगातार पूछताछ की। पूछताछ के दौरान ईडी के अधिकांश सवालों को सीएम टालते रहे और कुछ सवालों पर उन्होंने कहा कि बाद में जानकारी देंगे। ईडी ने पूछताछ में सीएम से उनकी संपत्ति का ब्यौरा मांगा। सीएम ने कहां कितनी चल-अचल संपत्ति बनाई, इस पर भी कई सवाल पूछे, जिसका जवाब हेमंत ने दिया। बताया जाता है कि ईडी उनके जवाब संतुष्ट नहीं है।

ईडी ने पूर्व में सीएम के बरहेट विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा, निलंबित आइएएस अधिकारी पूजा सिंघल, सीएम के करीबी प्रेम प्रकाश व अमित अग्रवाल को गिरफ्तार की लंबी पूछताछ की है।

ईडी ने पूर्व में मुख्यमंत्री के बरहेट विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा, निलंबित आइएएस अधिकारी पूजा सिंघल, मुख्यमंत्री के करीबी प्रेम प्रकाश व अमित अग्रवाल, पंकज मिश्रा सहयोगी बच्चू यादव को गिरफ्तार कर लंबी पूछताछ की है। ईडी की छापेमारी में पंकज मिश्रा के घर से सीएम के पासबुक व हस्ताक्षरित चेक भी मिले थे।

चार्टर्ड एकाउंटेंट जे. जयपुरियार के यहां से भी लेन-देन से संबंधित कागजात मिले थे, जिसके आधार भी सीएम से कई सवाल पूछे गए।
सीएम से पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय के बाहर कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की गई थी।

ईडी कार्यालय के बाहर 200 जवानों को तैनात किया गया था। रांची जिला प्रशासन ने ईडी कार्यालय समेत कई संवेदनशील स्थानों पर धारा 144 लगायी थी।