लुगू बुरु घंटा बाड़ी पहुंचे डीसी और एसपी, तैयारी का लिया जायजा, दिए कई निर्देश

झारखंड धर्म/अध्यात्म
Spread the love

प्रशांत अंबष्‍ठ

गोमिया (बोकारो)। आदिवासियों का सबसे बड़ा धर्म सम्मेलन कार्तिक पूर्णिमा के दिन ललपनिया स्थित लुगू बुरु घंटा बाड़ी धरमगढ़ में आयोजित होने जा रहा है। यह धर्म सम्मेलन 7 और 8 नवंबर को होगा। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सहित कई मंत्री इसमें शिरकत करेंगे।

सम्‍मेलन में देश विदेश के आदिवासी लुगू बाबा का दर्शन करने आएंगे। लुगू पर्वत पर विराजमान लुगू बाबा आदिवासियों के सबसे बड़े देवता हैं। यहां आदिवासियों का सबसे बड़ा धर्मस्थल है।

इस बार 22वां धर्म सम्मेलन है। इसे राज्य सरकार ने राजकीय महोत्सव भी घोषित किया है। इसकी तैयारियों को लेकर बोकारो के डीसी और एसपी समेत जिले के तमाम अधिकारियों ने समिति अध्यक्ष के साथ मिलकर कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण गुरुवार को किया।

इस दौरान श्रद्धालुओं के आने के बाद रहने, उनके भोजन सहित अन्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। यह इलाका नक्सल प्रभावित है, ऐसे में एसपी ने इलाके में सीआरपीएफ जगुआर और बोकारो पुलिस जवानों की तैनाती करने की बात कही।

धर्म सम्मेलन कराने वाली समिति यहां किसी तरह के सरकारी कार्यक्रम करने के खिलाफ है। इसका विरोध भी समिति के अध्यक्ष समेत अन्य सदस्यों ने मुख्यमंत्री से पत्र लिखकर की है। इसपर भी बात बन गई है। अब यहां सिर्फ धर्म सम्मेलन होगा। कोई सरकारी कार्यक्रम आयोजित नहीं होगा।