एआईआरएफ ने प्वाइंट्समैन की पदोन्नति के लिए मांगा 4200 तक ग्रेड पे

झारखंड
Spread the love

  • रेलवे बोर्ड की बैठक में रखी मांग, जल्‍द कार्रवाई संभव

धनबाद। भारतीय रेल को चलाने की दृष्टिकोण से प्वाइंट्समैन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। हालांकि उनकी पदोन्नति के लिए उच्चतर ग्रेड पे का अभाव है। इससे उनके मनोबल पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसका असर काम पर पड़ता है। इन बिंदुओं को उजागर करते हुए ऑल इंडिया रेलवेमेंस फेडरेशन ने रेलवे बोर्ड के समक्ष प्वाइंट्समैन की बेहतर पदोन्नति के चैनल की मांग की थी। इस मांग के आलोक में रेलवे बोर्ड ने प्वाइंट्समैन के कैडर पुनर्गठन के लिए समिति गठि‍त की थी।

समिति के सदस्यों ने सर्वे के बाद अपने विचार और प्रस्ताव तैयार किए। प्रस्ताव पर रेलवे बोर्ड के प्रमुख कार्मिक निदेशक आरके सिन्हा के साथ फेडरेशन के महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा और सहायक महामंत्री एसके त्यागी ने भी चर्चा की। उक्त विषय पर बुलाई गई बैठक में फेडरेशन के दोनों प्रतिनिधियों ने जोरदार तरीके से प्वाइंट्समैन की वृहद पदोन्नति के लिए चार स्तरीय ग्रेड पे की मांग उठाई।

फेडरेशन ने इसके तहत लेवल एक 1800 ग्रेड पे में 20 प्रतिशत, लेवल दो 1900 ग्रेड पे में 30 प्रतिशत, लेवल चार में 2400 ग्रेड पे में 30 फीसदी और लेवल पांच में 20 प्रतिशत कर्मचारियों को तत्काल पदोन्नति देते हुए 4200 ग्रेड पे तक विस्तार की मांग रखी।

ईसीआरकेयू के केंद्रीय कोषाध्यक्ष सह एआईआरएफ के जोनल सेक्रेटरी ओपी शर्मा ने बताया कि फेडरेशन के प्रतिनिधियों ने कहा कि प्वाइंट्समैन के पदों को अब और भी सरेंडर किया गया तो इसका सीधा दुष्प्रभाव रेल परिचालन पर पड़ेगा। अत: अब भविष्य में प्वाइंट्समैन के पदों को सरेंडर नहीं किया जाए।

रेलवे बोर्ड के प्रमुख कार्मिक निदेशक ने फेडरेशन की मांगों पर यथाशीघ्र आवश्यक कार्रवाई करते हुए प्रस्ताव को अंतिम रूप देने की बात कही है। इन प्रस्तावों के बाद प्वाइंट्समैन कटेगरी के लिए पदोन्नति के रास्ते खुल जाएंगे। उनका भी जीवन स्तर बेहतर हो सकेगा।

प्‍वाइंट्समैन की 4200 ग्रेड में पदोन्नति के लिए एआईआरएफ द्वारा उठाए गए कदम को ईसीआरकेयू के केंद्रीय अध्यक्ष डीके पांडेय, महामंत्री एसएनपी श्रीवास्तव, अपर महामंत्री मोहम्मद जियाउद्दीन के अलावे धनबाद मंडल की सभी शाखा प्रतिनिधि टीके साहू, नेताजी सुभाष, एके दा, एनके खवास, बीके दुबे, इंद्रमोहन सिंह, बीके झा, केके सिंह, अजीत कुमार मंडल, सुनील सिंह, आरएन चौधरी, एमपी महतो, बीकेडी दिवेदी और सीपी पांडेय ने खुशी जाहिर की।