विद्यार्थियों ने किया बीएयू की मशरूम उत्पादन यूनिट का शैक्षणिक भ्रमण, जानी तकनीक

झारखंड
Spread the love

रांची। डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय, रांची के वनस्पति विभाग में अध्ययनरत स्नातक विद्यार्थियों के दल ने शुक्रवार को बिरसा कृषि विश्वविद्यालय स्थित मशरूम उत्पादन यूनिट का भ्रमण किया। शैक्षणिक भ्रमण के दौरान पौधा रोग विभाग के अध्यक्ष एवं मशरूम उत्पादन यूनिट प्रभारी डॉ नरेंद्र कुदादा ने मशरूम उत्पादन का प्रौद्योगिकी महत्‍व, झारखंड में संभावना एवं अवसर पर विस्तार से जानकारी दी।

पौधा रोग विभाग के प्राध्यापक डॉ एचसी लाल ने विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार के मशरूम उत्पादन की तकनीकी जानकारी दी। यूनिट में छात्रों ने मशरूम स्पॉन (बीज) निर्माण तकनीक, वायस्टर मशरूम एवं बटन मशरूम का व्यावसायिक उत्पादन, कम्पोस्ट बनाने की विधि तथा मशरूम उत्पादन में उपयोगी विभिन्न अवयवों के जानकारी हासिल की।

छात्रों ने बैगिंग और स्पॉनिंग करने की विधि को भी जाना। साथ ही मशरूम प्रत्यक्षण क्षेत्र की बारीकी अध्ययन से व्यावहारिक जानकारियों को जाना। इस दौरान मुनि प्रसाद ने मशरूम उत्पादन के आवश्यक पहलुओं की जानकारी विद्यार्थियों को दी।

इस शैक्षणिक भ्रमण का नेतृत्व वनस्पति विभाग के प्राध्यापक डॉ शालिनी लाल और मार्गदर्शन दो अन्य शिक्षकों ने किया। इस दल में 23 छात्रा और 19 छात्र सहित 42 विद्यार्थी शामिल थे।