बोकारो में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा- 50 हजार पदों पर जल्द होगी बहाली

झारखंड
Spread the love

बोकारो। आने वाले कुछ दिनों में 50 हजार पदों पर बहाली होगी. नियुक्ति की स्वीकृति मिल चुकी है. कई नियुक्तियों को लेकर नियमावली बनाई जा रही है. नियमावली बनने के बाद राज्य के युवाओं को विभिन्न पदों पर नौकरी के अवसर मिलेंगे.

यह बातें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहीं। सोमवार को उन्होंने झारखंड के बोकारो के सेक्टर-5 स्थित पुस्तकालय मैदान में आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार अभियान के तहत विभिन्न लोक- कल्याणकारी योजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास एवं परिसंपत्तियों का वितरण किया.

सीएम हेमंत ने कहा सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत राज्य में 9 लाख किशोरियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य है. इस दिशा में सरकार तेजी से कार्य कर रही है. हमारी सरकार जनकल्याणकारी योजनाओं को विकास की राह में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का काम कर रही है.

आपकी योजना-आपकी सरकार- आपके द्वार अभियान के तहत आज हम आपकी योजनाओं को लेकर आपके घर आए हैं. राज्य सरकार का उद्देश्य है कि सभी वर्ग-समुदाय के लोगों को उनकी भावनाओं और अपेक्षाओं के अनुरूप योजनाएं उन तक पहुंचे. पिछले वर्ष जब सरकार आपके द्वार कार्यक्रम चलाया गया था, उस समय पूरे राज्य में 6 हजार शिविर लगे थे. इन शिविरों के माध्यम से लगभग 40 लाख आवेदन आए थे. राज्य सरकार ने लगभग 99% आवेदनों का निपटारा किया है.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि सरकारी पदाधिकारी आज आपके घर-द्वार पहुंचकर आपकी समस्याओं का निदान कर रहे हैं. शत प्रतिशत आवेदनों का निपटारा होगा. यह पदाधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है.

पहले सरकारी पदाधिकारी तथा कर्मी सुदूर जंगल, नदी, पहाड़, पर्वत किनारे बसे ग्रामीण क्षेत्रों में जाने से कतराते थे, आज वही सरकारी पदाधिकारी तथा कर्मी मोटरसाइकिल, ट्रैक्टर इत्यादि पर बैठकर या पैदल चलकर आपके गांव-घर तक पहुंच रहे हैं. पहले जनकल्याणकारी योजनाएं एयर कंडीशन कमरों में बैठकर संचालित होती थी, परंतु हमारी सरकार ने आज सभी योजनाओं को आपके द्वार तक लाने का काम कर दिखाया है.

आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम महज एक महीने का अभियान नहीं, बल्कि आगे भी निरंतर चलने वाला अभियान रहेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के समक्ष नई-नई चुनौतियां आती रहती हैं. इन चुनौतियों से घबराकर हमारी सरकार कभी पीछे नहीं हटती है. वर्तमान समय में राज्य में किसान वर्ग के बीच सुखाड़ की समस्या उत्पन्न हुई है.

सुखाड़ की समस्या से निपटने के लिए हमारी सरकार ने कार्य योजना तैयार की है. आपकी योजना-आपकी- सरकार आपके द्वार के तहत लगने वाले शिविरों में प्रत्येक गांव में 5-5 योजनाओं का शिलान्यास करने का निर्देश पदाधिकारियों को दिया जा चुका है. अधिक से अधिक रोजगार का सृजन हो, इस निमित्त हमारी सरकार प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है.