Jharkhand : पुरानी पेंशन योजना का विकल्‍प चुनने वाले कर्मियों के लिए अच्‍छी खबर, सरकार ने उठाया ये कदम

झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड सरकार ने कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू कर दिया है। उन्‍हें नई और पुरानी पेंशन का विकल्‍प चुनने का विकल्‍प दिया है। इसके लिए फार्म जारी किया गया है। उसे भरकर कर्मचारियों को देना है। इसे लेकर कई कर्मचारी तनाव में हैं। हालांकि ऐसे कर्मचारियों के लिए अच्‍छी खबर है। सरकार ने उनका तनाव कम करने के लिए कदम उठाया है।

दरअसल, विकल्‍प चुनने वाले कर्मचारियों को फार्म भरने में गलती होने का भय सता रहा है। उन्‍हें लग रहा है कि गलती हो जाने पर वह पुरानी पेंशन योजना में अपनाने से वंचित हो सकते हैं।

सरकार नई अंशदायी पेंशन योजना से पुरानी पेंशन योजना में जाने के लिए संपूर्ण प्रक्रिया के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया है। इसकी जानकारी विशेष वित्त सचिव दीप्ति जयराज ने दी है। उन्‍होंने इस संबंध में 17 अक्‍टूबर को सभी अपर मुख्य सचिव, सभी प्रधान सचिव, सचिव, विभागाध्यक्ष को पत्र लिखा है।

विशेष सचिव ने पत्र में लिखा है कि वित्त विभाग के 5 सितंबर, 2022 के संकल्‍प के आलोक में नई अंशदायी पेंशन योजना में नियुक्त कर्मियों द्वारा पुरानी पेंशन योजना में जाने का विकल्प या नई कार्य योजना में बने रहने का विकल्प का चयन शपथ-पत्र के माध्‍यम से किया जाना है।

विशेष सचिव ने लिखा है कि उपरोक्त कार्य के लिए संपूर्ण प्रक्रिया का प्रशिक्षण निकासी व्‍ययन पदाधिकारी और विपत्र लिपिकों को दिया जाना है।

प्रशिक्षण 20 अक्‍टूबर, 2022 के 11.30 रांची के प्रोजेक्‍ट भवन के नया सभागार के द्वितीय तल में होना है। उन्‍होंने उच्‍चाधिकारियों से उनके विभागीय निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी और उनके अधीन कर्मियों/विपत्र लिपिकों को प्रशिक्षण के लिए ससमय भाग लेने का निर्देश देने की बात कही है।